Business Idea: बिजनेस एक प्रोडक्ट अनेक, आज ही शुरू करें छप्पर फाड़ कमाई वाला बिजनेस, मिलेगा सरकारी पैसा

Telegram Group Join Now

Small Business Idea: एक ऐसा बिजनेस जो न सिर्फ आपको आत्मनिर्भर बनाएगा, बल्कि सरकार भी आपको आर्थिक मदद देगी! जी हां, हम बात कर रहे हैं एक ऐसे बिजनेस की जहां एक ही प्रोडक्ट से आप कई तरह के Product बना सकते हैं और बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, बल्कि सरकार की ओर से आपको आर्थिक मदद भी मिल सकती है। तो देर किस बात की, आज ही जानिए इस बिजनेस के बारे में और बनिए आत्मनिर्भर।

Small Profitable Business Idea

जी हाँ, हम बात कर रहे है साबुन बनाने के बिजनेस (Soap Manufacturing Business) की। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत में साबुन का बाजार हर साल 10% से ज्यादा की दर से बढ़ रहा है। इसके पीछे कारण है लोगों का बढ़ता जागरूकता और स्वच्छता के प्रति जागरूकता। चाहे शहर हो या गांव, साबुन की मांग हर जगह होती है।

यह भी पढ़ें: जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करो यह बिजनेस, सालाना ₹7-15 लाख घर बैठे आएगा पैसा

लगातार बढ़ रही है इस बिजनेस की मांग

आज के समय में साबुन की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है। चाहे वो छोटे शहर हों या बड़े महानगर, साबुन हर किसी के लिए एक आवश्यक वस्तु बन चुका है। इस बढ़ती हुई मांग को देखते हुए, साबुन का कारखाना लगाना एक बेहद लाभदायक बिजनेस विकल्प हो सकता है।

खास बात यह है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं होती है। छोटे स्तर पर भी आप अपना साबुन का कारखाना शुरू कर सकते हैं।

सरकार द्वारा दी जाने वाली मुद्रा योजना के तहत आप 80% तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाकर आप अपने सपनों का कारोबार शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जबरदस्त मौका, SBI से साथ शुरू करें खुद का बिजनेस, घर बैठे होगी ₹70 हजार तक कमाई

साबुन बनाने का बिजनेस में कम निवेश में होगा बड़ा मुनाफा

साबुन बनाने का बिजनेस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं होती है।

आप मात्र 15,30,000 रुपये के निवेश में साबुन बनाने का कारखाना स्थापित कर सकते हैं। इस राशि में यूनिट के लिए जगह, मशीनरी और शुरुआती तीन महीनों का कार्यशील पैसे शामिल है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अपनी जेब से पूरी राशि खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आप मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको केवल 3,82,000 रुपये का निवेश करना होगा और शेष राशि आपको लोन के रूप में मिल जाएगी।

साबुन बनाने के कारखाने के लिए आपको 750 वर्ग फीट की जगह की आवश्यकता होगी। इसमें से 500 वर्ग फीट ढका हुआ होना चाहिए और बाकी खुला रह सकता है। इस कारखाने में विभिन्न प्रकार की मशीनों सहित कुल 8 उपकरण लगेंगे। इन सभी मशीनों और उपकरणों को लगाने में आपको लगभग 1 लाख रुपये का खर्च आएगा।

यह भी पढ़ें: हर महीने ₹3,00,000 कमाना है तो शुरू करें यह बिजनेस, गांव और शहर हर जगह बढ़ रही है डिमांड

भारतीय बाजार में साबुन की किस्में और विकल्प

Soap Manufacturing Business में आपको कई तरह के विकल्प मिलते हैं। आप हर्बल साबुन, मेडिकेटेड साबुन, ब्यूटी साबुन, और बच्चों के लिए खास साबुन बना सकते हैं। इसके अलावा, आप इन साबुनों में अलग-अलग खुशबू और रंग भी जोड़ सकते हैं, जिससे आपका Products बाजार में अलग पहचान बना सके।

यह भी पढ़ें: बिना डिग्री यह बिजनेस शुरू करके बदलें अपनी जिंदगी, हर 10 कस्टमर से होगी ₹2.5 लाख कमाई

प्रोडक्शन की तुलना में होगा काफी बढ़िया मुनाफा 

केंद्र सरकार की मुद्रा योजना के अंतर्गत साबुन निर्माण के कारोबार को एक बेहतरीन अवसर के रूप में देखा जा रहा है। एक अनुमान के अनुसार, इस योजना के तहत आप प्रति वर्ष लगभग 4 लाख किलोग्राम साबुन का Production कर सकते हैं। इस Production की कुल कीमत लगभग 47 लाख रुपये है।

सभी प्रकार के Production खर्चों, कर्मचारी खर्चों और अन्य देनदारियों को पूरा करने के बाद भी आप इस Small Profitable Business से सालाना लगभग 6 लाख रुपये का शुद्ध लाभ कमा सकते हैं। इसका अर्थ है कि आप महीने का लगभग 50,000 रुपये का शुद्ध लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment