Business Idea: घर नहीं बदलेगा गाय-बकरी का दूध बेचकर, इस जानवर का बेचें दूध, प्रति लीटर मिलेगा 7000 रुपये

Telegram Group Join Now

Dairy Business Idea: क्या आपने कभी सोचा है कि गाय और बकरी के दूध से हटकर कोई ऐसा बिजनेस हो सकता है जो आपकी कमाई को कई गुना बढ़ा दे! अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ अनोखा है, बल्कि बेहद लाभकारी भी है।

अगर आप भी अपनी आमदनी को बढ़ाने का सपना देख रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए चौंकाने वाली हो सकती है। यह बिजनेस है गधी का दूध बेचने का! जी हां, आपने सही सुना। गधी का दूध, जिसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारी मांग है और इसके दाम सुनकर आप दंग रह जाएंगे। प्रति लीटर 7000 रुपये तक की कमाई! तो आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।

Dairy Related Small Business Idea

गधी का दूध सिर्फ दूध नहीं, बल्कि सोने के भाव बिकता है। इसका कारण है इसके स्वास्थ्य लाभ और Skin Care Products में इस्तेमाल। गधी का दूध बेहद हल्का और पाचन में आसान होता है। इसके अलावा, यह Antioxidants से भरपूर होता है जो त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद करता है। यही कारण है कि गधी का दूध न सिर्फ भारत में, बल्कि विदेशों में भी भारी मात्रा में निर्यात हो रहा है।

दक्षिण भारत के कई हिस्सों में गधी के दूध की मांग तेजी से बढ़ रही है। दक्षिण के कई राज्यों में यह दूध 5000 से लेकर 7000 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। खासकर केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों में, गधी का दूध Luxury Products और Beauty Industry में काफी पॉपुलर हो चुका है।

यह भी पढ़ें: जब इरादे हो बुलंद क्या करेगी गरीबी, हाउसवाइफ ने दिखाया दम, घर बैठे कमा रही हैं लाखों रुपये

अच्छी नस्ल की गधी से शुरू करें यह बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले गधी की अच्छी नस्ल की पहचान करनी होगी। अच्छी नस्ल वाली गधी आपको दक्षिण भारत के राज्यों जैसे तमिलनाडु, कर्नाटक, और आंध्र प्रदेश में आसानी से मिल जाएगी।

एक गधी की कीमत लगभग 30 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक होती है। एक बार आपने गधी खरीद ली, उसके बाद आपको उसका ख्याल रखना होगा, जिसमें उसकी सही देखभाल और खान-पान शामिल है। एक गधी औसतन दिन में 1 से 1.5 लीटर तक दूध देती है।

ये भी पढ़ें: यह पौधा बदलेगा आपकी जिंदगी, सिर्फ एक पौधे से होगी ₹18750 कमाई, लागत ना के बराबर

दूध को कहां बेच सकते हैं?

भारत में कुछ खास जगहों पर ही इसकी डिमांड है, जैसे केरल, तमिलनाडु, गुजरात, और कर्नाटक। इसके अलावा, आप ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए भी इस दूध को बेच सकते हैं। Skin Care Products बनाने वाली कंपनियां भी गधी के दूध की तलाश में रहती हैं, इसलिए आप उन्हें भी सीधे सप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा, विदेशों में गधी के दूध की भारी मांग है, खासतौर पर यूरोप और Middle East के देशों में। वहां यह दूध Anti-Aging Products और High-End Creams बनाने में इस्तेमाल होता है। आप इसे बेचकर अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नहीं करता गांव छोड़ने का मन? कर डालो यह छोटे स्तर का बिजनेस, बुलेट लेना हो जायेगा आम बात

छोटी लागत से भी कर सकते हैं स्टार्ट

इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करने के लिए करीब 5-7 गधे खरीदने होंगे। गधी की कीमत 30 हजार से 1 लाख रुपये तक हो सकती है। इसके अलावा, उनकी देखभाल और रखरखाव पर भी खर्च आएगा।

अगर आप बड़े पैमाने पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत में 10 से 15 गधी की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको करीब 10-15 लाख रुपये का निवेश करना पड़ सकता है। लेकिन इस निवेश से होने वाली कमाई की तुलना में यह खर्च बहुत कम है।

ये भी पढ़ें: इस राज्य के हैं तो सब छोड़ शुरू करिये यह फार्मिंग बिजनेस, दावे के साथ ₹85000 महीना कमाएं

इस बिजनेस में कमाई का जोड़-घटाव

गधी का दूध बेचना एक बेहद लाभकारी बिजनेस बन सकता है। इसके दूध की एक लीटर की कीमत 5000 रुपये से 7000 रुपये तक होती है। अगर आप महीने में सिर्फ 100 लीटर दूध बेचते हैं, तो आपकी मासिक कमाई 5 लाख रुपये से 7 लाख रुपये तक हो सकती है।

Leave a Comment