Business Idea: जहां चाह वहीं राह! सबने ठुकरा दिया तो शुरू किया यह काम, आज घर बैठे हो रही है तगड़ी कमाई

Telegram Group Join Now

Business Idea: जहां चाह होती है वहां राह भी, यह कहावत तो आप सभी ने सुनी होगी। इस कहावत को जहानाबाद जिले के एक युवक ने सच कर दिखाया है। कुंदन कुमार ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद 6 साल तक नौकरी पाने के लिए मेहनत भी की, परंतु वह नौकरी पाने में असफल रहे।

इसलिए उन्होंने अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का ठाना, और आज हर वो चीज़ कर सकते हैं जिसके लिए पहले चार बार सोचते थे। आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि कुंदन कुमार ऐसा कौन बिजनेस कर रहे हैं, जिससे उन्हें घर बैठे मोटी कमाई हो रही है।

कौन है कुंदन कुमार?

कुंदन कुमार जहानाबाद जिले के रहने वाले युवक हैं। इन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और 6-7 साल तक नौकरी की तलाश करते रहे, पर इन्हे नौकरी नहीं मिल पाई। इसलिए उन्होंने बिजनेस करने का रास्ता चुना।

यह भी पढ़ें: थोड़ी सी पूंजी, थोड़ा सा टाइम और बिना भागदौड़ कमाई, सुपरहिट है यह पार्ट टाइम बिजनेस!

क्या है यह Business Idea?

कुंदन कुमार बताते हैं कि इन्होंने 2020 में पेवर ब्लॉक का बिजनेस शुरू किया। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत 25 लाख रुपए का लोन लेकर इस बिजनेस की शुरुआत की। कुंदन बताते हैं कि अगर आपके सभी डॉक्यूमेंट सही है तो बहुत जल्दी आपको लोन सैंक्शन हो जाता है।

यह भी जानें: यह छोटा सा प्लांट बनाएगा आपका फ्यूचर, दस-बीस लाख छोड़िये, हर साल करोड़ो में कमाई

कैसे मिलता है लोन?

कुंदन बताते हैं कि प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत 150 प्रकार से भी अधिक व्यापार के लिए लोन मिलता है। अगर आपके सभी दस्तावेज सही है तो आपको बहुत ही आसानी से और बहुत जल्दी लोन Sanction हो जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप उद्योग विभाग में जाकर पता लगा सकते हैं। इस लोन को लेने के लिए आपका कम से कम 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: क्या गजब सोचा इस महिला ने, छत खाली था तो लगा दिया यह छोटा पौधा, हो रही है 1 लाख कमाई

लोन पाने के लिए की बहुत मेहनत

कुंदन बताते हैं कि जब इन्होंने पहला लोन चुकाया तो दूसरे लोन के लिए अप्लाई करने के बारे में सोचा। इसके लिए उन्होंने जगह-जगह जाकर सही जानकारी पता कि तो पाया कि यह लोन बहुत कम लोगों को मिल पाता है।

इस लोन को लेने के लिए डेढ़ साल इन्होंने मेहनत की। सभी Terms And Conditions को पूरा किया है। यह अपने जिले में पहले व्यक्ति हैं जिन्हें एक करोड़ रुपए का लोन मिला है। इस लोन पर 15% की सब्सिडी मिली है और इसका इंटरेस्ट रेट 12% है।

यह भी जानें: थोड़ा हिसाब और हर महीने ₹5 लाख मुनाफा, शुरू करें यह बच्चों का बिजनेस, लगी रहेगी कस्टमर की भीड़

10 से 15 लोगों को दिया है रोजगार

कुंदन कहते हैं कि गिट्टी से निकलने वाले Dust का उपयोग वह ईंट बनाने के लिए करते है। वह अपनी यूनिट में हर रोज तीन से चार हजार यूनिट बनाते है। इसकी Supply पूरे जहानाबाद जिले में की जाती है। इसके लिए उन्होंने 10-15 लोगों को रोजगार भी दिया हुआ है।

यह भी पढ़ें: थोड़ी सी जमीन में शुरू हो जाएगा ये धांसू बिजनेस, हर हाल में होगी पड़ोसियों से 5 गुना ज्यादा कमाई

कहाँ होता है पेवर ब्लॉक का इस्तेमाल?

कुंदन बताते हैं कि पेवर ब्लॉक का इस्तेमाल फर्श पर लगाने के लिए किया जाता है। ढलाई वाले रोड पर बारिश का पानी जगह-जगह पर जमा हो जाता है और जिसकी वजह से फर्श फिसलन हो जाती है। पेवर ब्लॉक लगाने पर यह पानी को सोख लेता है, और इससे फिसलन पैदा नहीं होती है।

Leave a Comment