Power of Compounding : मात्र 500 की SIP से इन फंड्स ने बनाया निवेशकों को करोड़पति

Telegram Group Join Now

Mutual Fund SIP For 40 Years: लॉन्ग टर्म में कम रिस्क के साथ ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए म्यूचुअल फंड आज की तारीख में निवेश का सबसे बेहतर विकल्प है। हालांकि लोग अपनी जरूरत और आय के आधार पर निवेश अवधि का चयन करते है। 

लेकिन क्या आपको मालूम है कि यदि आप कम राशि के साथ करीब 40 साल के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करोगे तो आप करोड़ों रुपए का फंड तैयार कर सकते हो। इसी का उदाहरण हमने इस लेख में आपको दिया है।

कंपाउंडिंग की ताकत

सरल शब्दों में समझा जाए तो थोड़ी राशि से भी अगर लंबी अवधि तक निवेश किया जाए तो एक बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है। आप चाहे SIP शुरू करो या फिर LumpSum के जरिए निवेश करो, आप दोनों ही तरीके से कंपाउंडिंग का फायदा उठा सकते हो। लेकिन इस बात में कोई हैरानी नहीं है कि SIP को लोगों द्वारा इस समय काफी पसंद किया जा रहा है।

Also Read: इस म्यूच्यूअल फण्ड में करें हर महीने 1000 निवेश, रिटायरमेंट पर मिलेगा मोटा पैसा!

इस समय काफी सारे म्यूचुअल फंड योजनाओं में आप सिर्फ 100 से SIP की शुरुआत कर सकते हो। जबकि अधिकतर फंड 500 रुपए से SIP शुरू करने का मौका लोगों को देते है। अतः यहां हमने आपको इसी बारे में बताया है कि कैसे सिर्फ 500 रुपये की SIP के जरिए कुछ फंड्स ने करोड़ों का रिटर्न दिया है।

निप्पॉन इंडिया ग्रोथ फंड (Nippon India Growth Fund)

मार्केट में यह फंड अक्टूबर 1995 को लॉन्च हुआ था और शुरुआत से अब तक यह फंड सालाना आधार पर 23.26% रिटर्न दे चुका है। यदि शुरुआत से इस फंड में 500 रुपये की SIP शुरू की गई होती तो कुल निवेश राशि 1,72,000 रुपए होगी। जबकि कंपाउंडिंग सहित आपको कुल 1,15,07,578 रुपए प्राप्त होंगे। 

फ्रैंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड (Franklin India Flexi Cap Fund)

यह फंड लॉन्च होने से अभी तक अपने निवेशकों को 20.22% का रिटर्न देने में कामयाब रहा है जबकि सितंबर 1994 में यह फंड मार्केट में आया था। किसी निवेशक द्वारा यदि मात्र 500 रुपए से इस फंड में लॉन्च होने के साथ SIP शुरू की गई होती तो निवेशकों को आज की डेट में 1,78,000 रुपये के कुल निवेश पर 77,06,798 रुपए मिलते।

Also Read: 15 हजार की सैलरी से बनेगा 3.5 करोड़, अपनाएं यह जादुई नियम!

Disclaimer: यह जानकारी को रिसर्च और एनालिसिस के आधार पर साझा किया गया है। हम MoneyTimes24 पर किसी भी प्रकार की वित्तीय सलाह (खरीद, बेच, सुझाव) नहीं देते। निवेश से पहले प्रमाणित वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना न भूलें।

Leave a Comment