महिलाएं भी रहें आगे, इन टॉप 5 म्यूच्यूअल फंड में करें 1000 की SIP, बनें करोड़ रुपये की मालकिन!

Telegram Group Join Now

आज के समय में हर क्षेत्र में महिलाओं ने भी अपनी जगह बना ली है पर म्यूच्यूअल फंड के बारे में महिलाओं को बहुत कम जानकारी है। पर आज हम टॉप 5 म्यूच्यूअल फंड के बारे में जानेगें। जिनमें आप अपने घर के खर्चे में से हर महीने 1000 रूपये बचाकर म्यूच्यूअल फंड में 1000 की SIP शुरू कर सकते है। जो आपको आगे आने वाले समय में करोड़ रुपये की मालकिन बना सकते है। 

1. ICICI Prudential Small Cap Fund – Growth

यह म्यूच्यूअल फंड पूरे भारत में तीसरे स्थान पर है। इस म्यूच्यूअल फंड ने अपने पिछले 20 सालों में 13.55% का रिटर्न प्रदान किया है। जिसका फण्ड साइज ₹7,658 करोड़ रुपये है। इस प्लान के फंड मैनेजर अनीश तवक्ले, श्री शर्मा और शर्मिला डी-मेलिओ हैं जिनका ट्रैक रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है।

2. Kotak Emerging Equity Scheme – Growth Plan

यह म्यूच्यूअल फंड पूरे भारत में पांचवे रैंक पर है। यह फंड इमर्जिंग इक्विटी शेयरों में निवेश करता है, जिनमें भी उच्च विकास की संभावना होती है। इस म्यूच्यूअल फंड ने पिछले 15 सालों में 15.43% तक का रिटर्न प्रदान किया है। इस म्यूच्यूअल फंड का AUM साइज ₹42,699 करोड़ रुपये है। 

यह भी पढ़ें: मात्र 500 की SIP से इन फंड्स ने बनाया निवेशकों को करोड़पति

3. Quant Large & Mid Cap Fund – Growth Option

यह म्यूच्यूअल फंड लार्ज और मिड कैप शेयरों में निवेश करता है। जो कम जोखिम वाले होते हैं। इस फंड का उद्देश्य निवेशकों को ज्यादा समय में अच्छा रिटर्न प्रदान करना है। इस फंड ने पिछले 15 से 25 सालों में औसत 15.31% का रिटर्न दिया है। इस फंड के मैनेजर में क्वांट इन्वेस्टमेंट के माहिर संजीव शर्मा और वसव सहगल का नाम शामिल है।

4. Nippon India Growth Fund – Growth Option

यह म्यूच्यूअल फंड अच्छे फाइनेंसियल वाली मिड कैप कंपनियों में निवेश करता है इस फंड ने पिछले 15 से 25 सालों में 12.86% का रिटर्न दिया है। यह रिसर्च के आधार पर चुनी गईं भारतीय कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है। जो बड़े कंपनियों के मुकाबले ज्यादा उतार-चढ़ाव वाले हो सकते हैं।

Also Read: 20,000 की सैलरी, म्यूचुअल फंड में करें इतना निवेश, 15 साल में बन जायेगा 50 लाख!

5. HDFC Mid-Cap Opportunities Fund – Direct Plan

यह म्यूच्यूअल फंड मिडकैप कंपनियों में निवेश करता है। इसका लक्ष्य निवेशकों के पैसों को बढ़ाना है। इस फंड ने पिछले 20 सालों में औसतन 18.23% का रिटर्न दिया है। इस फंड की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप 100 रुपये से भी SIP शुरू कर सकते है। इस म्यूच्यूअल फंड का AUM ₹63,413 करोड़ रुपये है। 

इतने रुपये की SIP से बन जायेगा 1 करोड़

अगर आप ऊपर बताये गए टॉप 5 म्यूचुअल फंड में से किसी भी म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करती हैं और आप हर महीने ₹1000 रुपये की SIP 35 साल तक करती हैं तो आपके द्वारा केवल 4,20,000 रुपये निवेश किए जाएंगे। और इन म्यूच्यूअल फंड में आपको सालाना 14% रिटर्न मिलता है तो अगले 35 साल में आपको ₹1,12,32,486 मिलेंगे। इस प्रकार महिलाएं भी म्यूच्यूअल फंड की SIP में हिस्सा लेकर करोड़ रुपये की मालकिन बन सकती है।

इसे भी पढ़ें: इस एसआईपी में करें सिर्फ 500 निवेश, हो जायेगा इतने साल में 1 करोड़ का बैंक बैलेंस

Disclaimer: यह जानकारी को रिसर्च और एनालिसिस के आधार पर साझा किया गया है। हम MoneyTimes24 पर किसी भी प्रकार की वित्तीय सलाह (खरीद, बेच, सुझाव) नहीं देते। निवेश से पहले प्रमाणित वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना न भूलें।

Leave a Comment