चमत्कारी SIP रिटर्न: 30,000 की तनख्वाह में ऐसे बनेगा 133 करोड़ रुपया

Telegram Group Join Now

Mutual Fund SIP For Long Term: सबको यही लगता है कि करोड़ों रुपए जमा करने के लिए हमें लाखों में कमाई करनी होगी। मगर ऐसा नहीं है, अगर निवेश को लेकर हमारी रणनीति अच्छी रहती है तो हम 30,000 रुपए की तनख्वाह से भी करोड़ों रुपए का पोर्टफोलियो बना सकते हैं।

हम आपको ऐसे ही एक चमत्कारी तरीका के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे 30,000 की मासिक सैलरी में आप एक सरल बजटिंग प्लान बनाकर 133 करोड़ रुपए तक इकट्ठा कर पाएंगे।

क्या कहता है बजटिंग रूल 

यह मनी मैनेजमेंट का एक पाठ है जो कहता है कि आप महीने का जितना भी कमाते हैं उस पैसे को सिर्फ एक ही जगह पर या एक ही काम के लिए खर्च नहीं करेंगे। आपको बेवजह बिना प्लान बनाए 1 रुपए भी इधर-उधर नहीं गवाना है। 

बजट रूल की सबसे खास बात यह है कि आपकी सैलरी अगर कम भी है तो उसमें आप अपनी सारी जरूरतों को एक दायरे के अंदर ही पूरा कर लेते हैं। और इसके अलावा आपको अपनी इच्छाओं को भी नहीं मारना पड़ता है, आप अपनी इच्छाओं के ऊपर भी खुलकर खर्च कर पाते हैं।

Also Read: मात्र 300 रुपये की बचत पर जमा होगा 1 करोड़, ये रहे टॉप म्यूच्यूअल फंड प्लान!

बनाना होगा ज़रूरत, इच्छा और निवेश का बजट

बजटिंग रूल में हमें अपनी पूरी महीने की सैलरी को तीन अलग-अलग भागों में बांटना पड़ता है।

  1. पहला जरूरत के लिए
  2. दूसरा अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए
  3. और तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण निवेश के लिए।

इस नियम के मुताबिक आपको अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए सैलरी का 50% निकालना पड़ता है। वहीं अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए 30% और निवेश के लिए 20% हर महीने निकालना होता है।

यदि आपकी सैलरी 30,000 रुपए है तो 15,000 अपनी जरूरत के लिए निकालेंगे, ₹9,000 अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए और ₹6,000 इन्वेस्टमेंट के लिए निकालेंगे।

इसे भी पढ़ें: नामुमकिन SIP Return: इस म्यूचुअल फंड में 3000 की SIP से बने 2.89 करोड़ रुपये

हर साल निवेश राशि में करते रहें बदलाव

यदि आपकी सैलरी हर साल बढ़ रही है, चाहे वह बढ़ोतरी 5% या 10% की दर से हो, आपको अपनी इन्वेस्टमेंट की राशि को बढ़ाते रहना है। मान लीजिए पहले साल में आपकी सैलरी 30,000 रुपए प्रतिमाह थी तो अगले साल यदि आपका तनख्वाह 33,000 प्रतिमाह हो जाती है तो आप अपनी जरूरत को 50% से घटाकर कम कर देंगे और अपनी निवेश की राशि को 20% से ज्यादा कर देंगे। जिस वर्ष में आपकी सैलरी बढ़ती है सिर्फ उसी साल में आपको यह नियम लागू करना है।

Related: महिलाएं भी रहें आगे, इन टॉप 5 म्यूच्यूअल फंड में करें 1000 की SIP, बनें करोड़ रुपये की मालकिन!

इन जगहों पर करनी होगी निवेश

निवेश हमेशा अपनी उम्र को देखते हुए ही करनी चाहिए। अगर हमारे पास ज्यादा समय है तो हम ज्यादा रिस्क ले सकते हैं। इस उदाहरण में हम मान लेते हैं कि आपकी उम्र 25 साल है तो आप 50% स्मॉल कैप, 30% मिड कैप और 20% लार्ज कैप वाले म्युचुअल फंड में निवेश करेंगे। वहीं यदि आपको उम्र 35 साल से ऊपर है तो आप स्मॉल कैप की जगह लार्ज कैप में अपनी निवेश की राशि को 50% रखेंगे।

यह भी पढ़ें: म्यूच्यूअल फण्ड रेगुलर स्कीम vs डायरेक्ट स्कीम: जानें किसमें मिलेगा ज्यादा रिटर्न!

इस तरह से बनेंगे 133 करोड़ रुपये

इस फार्मूला के हिसाब से आपको अपनी नौकरी लगने के सिर्फ अगले 10 साल तक ही निवेश करना है। उसके बाद आप पूरी जिंदगी निवेश न भी करेंगे तो भी आपके 133 करोड़ रुपए बन जाएंगे। हमने जिस फ़ीसदी में निवेश करने की योजना बनाई है उसके हिसाब से अगले 10 सालों में आपकी निवेश राशि 17,88,736 रुपए होगी लेकिन आपके पोर्टफोलियो में यही रुपए बढ़कर 34 लाख रुपए दिख रहे होंगे।

इसी तरीके से आपके निवेश की कीमत हर 10 साल में कितने रुपए की हो जाएगी नीचे हमने आपको टेबल में अच्छे से दिखाया हुआ है।

समय अवधिनिवेश की राशिआपके पास होंगे (रुपये में)
10 साल बाद17 लाख 88 हजार 736 रुपए (10 साल में)34 लाख
20 साल बाद,,1 करोड़ 52 लाख
30 साल बाद,,6 करोड़ 75 लाख
40 साल बाद,,30 करोड़
50 साल बाद,,133 करोड़

आज जो हमने आपको फार्मूला बताया है इस फार्मूला में आपकी निवेश की राशि उतनी ही रहेगी बस आपकी रिटर्न बढ़ती जाएगी। दूसरे शब्दों में कहूं तो आपको पहले सिर्फ 10 सालों के लिए ही पैसे को निवेश करना है और 10 सालों के बाद आपको कभी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस SIP की योजना की सबसे खास बात यह है कि 30% जो आपने अपनी इच्छाओं के लिए निकाला है उसमें कोई भी फेरबदल नहीं किया जाएगा। आप निवेश के दौरान अपनी इच्छाओं को बड़े मजे से पूरे कर सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी को रिसर्च और एनालिसिस के आधार पर साझा किया गया है। MoneyTimes24 पर किसी भी प्रकार की वित्तीय सलाह (खरीद, बेच, सुझाव) नहीं दी जाती। किसी भी निवेश से पहले प्रमाणित वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना न भूलें।

Leave a Comment