इस म्यूच्यूअल फंड ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक साल में ही 10 लाख हो गए 20.5 लाख!

Telegram Group Join Now

भारत में म्युचुअल फंड की लिस्ट में एक ऐसा म्युचुअल फंड लोगों की नजर में आ रहा है जिसने पिछले 1 साल में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस म्युचुअल फंड ने इतिहास में पहली बार महज 1 साल में 100% के ऊपर का रिटर्न दिया। अर्थात एक साल पहले जिन्होंने इसमें 10 लाख रुपए निवेश किया था आज उसकी वैल्यू 20.5 लाख हो गयी है।

इस तरह के रिटर्न होते हैं चमत्कारी

आमतौर पर इतना ज्यादा रिटर्न देखने को नहीं मिलता। पिछले 25 साल की इतिहास में निफ्टी और सेंसेक्स ने सालाना 12 फीसदी के आसपास का रिटर्न दिया है। वहीं स्मॉल कैप, मिड कैप और लार्ज कैप म्यूचुअल फंड्स स्कीम में 12% से लेकर 22% तक का सालाना रिटर्न देखा गया है।

यह भी पढ़ें: इस सेक्टर के म्यूचुअल फंड्स में मिला 81% तक रिटर्न, सरकार भी है इनके साथ!

SBI की तरफ से आता है यह म्यूचुअल फंड

आपको बता दें कि इस म्यूच्यूअल फंड प्लान का नाम SBI PSU Direct Plan है जिसे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया AMC ने 2013 में लॉन्च किया था। इस म्युचुअल फंड स्कीम को सभी पब्लिक सेक्टर कंपनी को ध्यान में रखकर बनाया गया था और इसकी होल्डिंग में आपको सिर्फ सरकारी कंपनियां ही दिखाई देंगी। सरकारी कंपनी को बाजार में बढ़िया प्रदर्शन न करने की वजह से 2013 से लेकर 2020 की आखिर तक इस फंड के रिटर्न काफी मामूली रहे।

Related: नामुमकिन SIP Return: इस म्यूचुअल फंड में 3000 की SIP से बने 2.89 करोड़ रुपये

पब्लिक सेक्टर (PSU) में उछाल है इतना रिटर्न का कारण

मोदी सरकार की योजनाओं और देश की दिख रही अच्छी GDP ग्रोथ की वजह से भारत 2021 के बाद से काफी सकारात्मक महसूस कर रहा है। इस कारण घरेलू बाजार में सारे पब्लिक सेक्टर कंपनियां लगातार ऊपर की तरफ जाती दिख रही हैं। ऐसे में PSU पर आधारित जितने भी म्यूचुअल फंड्स प्लान हैं उन्होंने आखिरी 1 साल में बेंचमार्क को जबरदस्त पटखनी दी है।

इसे भी पढ़ें: SIP का कमाल: मात्र 300 रुपये की बचत पर जमा होगा 1 करोड़, ये रहे टॉप म्यूच्यूअल फंड प्लान!

एक साल में पैसे हो गए डबल

जून 2023 में इस एसबीआई PSU डायरेक्ट प्लान म्यूच्यूअल फंड का NAV ₹17 के आसपास था और आज जून 2024 में इसकी NAV की कीमत ₹35 हो चुकी है। यानी की जून 2023 से लेकर जून 2024 के बीच में इसकी NAV डबल हो गई। यदि आपने पिछले साल शुरुआती जून में या उससे पहले इस एसबीआई पीएसयू डायरेक्ट प्लान फंड में निवेश किया होता तो वह पैसे आज दो गुना हो जाते। पैसा डबल होने का मतलब यदि अपने 5 लाख निवेश किया होता तो 1 साल में ही 10 लाख हो जाते और 50 लाख किया होता तो सिर्फ एक वर्ष में वह एक करोड़ हो जाते।

आपको बता दे की एसबीआई के इस जबरदस्त पीएसयू पर आधारित म्यूचुअल फंड प्लान ने पिछले 3 साल में 40.57 प्रतिशत की दर से सालाना से रिटर्न दिया है। वहीं अगर हम इसके 5 सालों की सालाना रिटर्न की बात करें तो वह 25.73 फीसदी था।

Also Read: करनी है 5 साल के लिए 5000 की एसआईपी, देखें मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा वापस!

पिछले रिटर्न की आने वाली रिटर्न से नही है कोई ताल्लुक

इतना शानदार रिटर्न देखने के बाद अक्सर हम लालच में आ जाते हैं और उसी म्युचुअल फंड में निवेश कर देते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि किसी म्युचुअल फंड ने पिछले 1 साल में पैसे को डबल कर दिया है तो आने वाले एक साल में भी वह इतना ही रिटर्न देकर आपके पैसे डबल कर देगा। म्युचुअल फंड निवेश में जोखिम शामिल होता है और इसमें रिटर्न ऊपर या नीचे हो सकते हैं। 

यह भी हो सकता है कि पिछले साल इसने पैसे को 2 गुना कर दिया, इस साल यह आपके पैसे को 2.5 गुना भी कर कर सकता है। दूसरी तरफ यह भी हो सकता है कि अगले 1 साल में आपके पैसे बिल्कुल भी ना बढ़े।

Disclaimer: यह जानकारी को रिसर्च और एनालिसिस के आधार पर साझा किया गया है। हम MoneyTimes24 पर किसी भी प्रकार की वित्तीय सलाह (खरीद, बेच, सुझाव) नहीं देते। निवेश से पहले प्रमाणित वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना न भूलें।

Leave a Comment