Top 5 Focused Mutual Funds जिन्होंने बेंचमार्क को चटाया धूल, मिला 24% तक रिटर्न

Telegram Group Join Now

Focused Mutual Funds: म्यूचुअल फंड बाजार में निवेशकों के लिए खुशखबरी है। जहां बाजार उतार-चढ़ाव का सामना कर रहा है, वहीं कुछ फोकस्ड फंड ने शानदार प्रदर्शन किया है और बेंचमार्क इंडेक्स को धूल चटा दी है। इन फोकस्ड फंड ने निवेशकों को 24% तक का सालाना रिटर्न पिछले 5 वर्षों से लगातार दिया है। 

फोकस्ड म्यूच्यूअल फंड को समझे

इन फंड्स ने न केवल बाजार को मात दी है बल्कि अपने संबंधित बेंचमार्क इंडेक्स से भी बेहतर प्रदर्शन किया है। ये फोकस्ड फंड पारंपरिक म्यूचुअल फंडों की तुलना में कम शेयरों में निवेश करते हैं। फोकस्ड फंड के मैनेजर का पूरा जोर रहता है कि 30 के आसपास सिर्फ क्वालिटी शेयर्स अपनी पोजीशन बनाई जाए।

यह फंड मैनेजरों को चुनी हुई कंपनियों के बारे में गहन शोध करने और उनके भविष्य की संभावनाओं का गहन विश्लेषण करने की अनुमति देता है। यही कारण है कि ये फंड बाजार को बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।

Related: इन फंड्स के आगे बेकार हैं सब शेयर, 3 साल में मिला 42% तक रिटर्न!

कौन से फोकस्ड म्यूच्यूअल फंड्स ने किया कमाल?

  1. Quant Focused Fund (24.11% रिटर्न 3 साल में, 55% रिटर्न 1 साल में)
  2. HDFC Focused 30 Fund Direct Plan (21.01% रिटर्न)
  3. 360 ONE Focused Equity Fund (22.23% रिटर्न)
  4. ICICI Prudential Focused Equity Fund (21.92% रिटर्न)
  5. Franklin India Focused Equity Fund (18.80% रिटर्न)

अगर आप इन फंड में मान लीजिए कि Quant Focused Fund Direct Growth में 5 साल पहले एक लाख रुपये इन्वेस्ट करते तो आज आपके लगभग 3 लाख रुपये हो गए होते और वहीं अगर आप इसी फंड में पांच साल पहले ₹3,000 महीने की SIP शुरू करते तो आज आपके 3.6 लाख रुपये हो गये होते।

यह भी पढ़ें: जून 2024 में निवेश के लिए 10 बेस्ट म्यूचुअल फंड, लो रिस्क हाई रिटर्न!

SIP द्वारा इन Focused Mutual Fund में निवेश करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, जिसमें आप महीने का 3,000 रुपये जैसे छोटी सी राशि से लॉन्ग टर्म में बड़ा धन कमा सकते हैं।

इस बात का नए निवेशक रखें ध्यान

हालांकि फोकस्ड फंड के कुछ नुकसान भी हैं। चूंकि इनका निवेश दायरा सीमित होता है, इसलिए बाजार की किसी भी गिरावट का इन पर ज्यादा असर पड़ सकता है। 

उदाहरण के लिए, यदि किसी फोकस्ड फंड के पोर्टफोलियो में शामिल कोई कंपनी खराब प्रदर्शन करती है, तो इससे फंड का कुल रिटर्न काफी प्रभावित हो सकता है। इसलिए, किसी भी फोकस्ड फंड में निवेश करने से पहले अपने जोखिम उठाने की क्षमता का आकलन करना और किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लेना जरूरी है।

Also Read: टॉप 5 फ्लेक्सी कैप फंड जिसने दिया बेस्ट रिटर्न, 1 लाख बने इतने लाख

अस्वीकरण / Disclaimer: यह जानकारी रिसर्च और गहन अध्ययन के आधार पर आपके समक्ष लाया गया है। MoneyTimes24.com पर किसी भी प्रकार की खरीद अथवा बेच की वित्तीय सलाह और सुझाव नहीं दी जाती। निवेश से पहले प्रमाणित वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

Leave a Comment