इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, नौकरी शुरू करते ही बेटे को मिलेगा 1 करोड़!

Telegram Group Join Now

Government Backed PPF Scheme: सरकार की तरफ से यह एक ऐसी योजना है जिसे किसी भी उम्र के बच्चे, आदमी, औरत के लिए अकाउंट खोला जा सकता है और इसके बेहतरीन ब्याज, टैक्स बेनिफिट, सुरक्षा गारंटी का लाभ उठाया जा सकता है। सरकार की इस Public Provident Fund Scheme अपने बच्चे को अच्छा भविष्य देने और लॉन्ग टर्म निवेश के लिए सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है।

हम आपको PPF योजना से जुड़ी सभी अहम जानकारी देने जा रहे हैं और साथ ही आपके साथ इसी स्कीम से जुड़े एक फाइनेंसियल प्लान बताएँगे जिससे आपके बेटे की नौकरी के समय सुनिश्चित 1 करोड़ रुपये मिलेगा जिसमे से सरकार आपसे एक रुपये भी टैक्स नहीं लगाई।

किसी भी उम्र में खोल सकते हैं खाता

हर वह व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है वह अपने, अपने भाई-बहन अथवा अपने बच्चे के नाम से PPF अकाउंट खुलवा सकता है। आप अपने बच्चे के जन्म के ठीक बाद भी खाता खुलवा कर इसमें निवेश करना शुरू कर सकते हैं। आपको यह भी बता दें की एक व्यक्ति अपनी पूरी ज़िदगी में सिर्फ एक ही PPF अकाउंट खोलने का लाभ ले सकता है।

Also Read: टॉप 5 म्यूचुअल फंड जिसमें 1000 की SIP से बना 3.65 करोड़ का बैंक बैलेंस!

मिलेगा टैक्स फ्री रिटर्न

पब्लिक प्रोविडेंट फंड मैच्योरिटी के बाद मिलने वाला पैसा पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है, इस योजना में निवेश से जितना भी आपको पैसा मिलेगा वह आपकी जेब में जाएगा सरकार आपसे बिल्कुल भी टैक्स नहीं लेगी। सेक्शन 80c के तहत आप इस योजना के विरुद्ध हर साल 1.5 लाख तक का टैक्स बचत भी कर सकते हैं।

आप यह भी जान लीजिये की PPF योजना में आप एक साल में न्यूनतम 500 और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं और PPF का लॉक-इन पीरियड 15 साल का होता है। अर्थात PPF स्कीम में निवेश किये पैसे को आप 15 साल से पहले नहीं निकल सकते। हालांकि आप 5 साल बाद किसी इमरजेंसी स्थिति में पार्शियल विड्रॉल कर सकते हैं।

Related: Lump Sum vs SIP कौन बेहतर है, किसमे बनेगा जल्दी से एक करोड़ का बैंक बैलेंस?

मिल रहा है जबरदस्त ब्याज दर

फिलाहल PPF पर मिलने वाला सालाना ब्याज दर 7.1 फ़ीसदी है जो की हर साल कंपाउंड होता रहता है। आपको बता दें कि सरकार हर साल PPF ब्याज दर की समीक्षा करते हुए ऊपर या नीचे करती है। पिछले 4 सालों में सरकार ने इसके ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। आखिरी बार सरकार ने अक्टूबर 2018 में पीपीएफ इंटरेस्ट रेट को 8 फीसदी तक कर दिया था, उससे पहले 7.6 फीसदी का ब्याज दर चल रहा था।

Also Read: जमा करें मात्र 1 लाख और मेच्योरिटी पर पाएं ₹27 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल्स!

कैसे मिलेगा बेटे को 1 करोड़?

चुकी इस योजना में हर साल अधिकतम 1.5 लाख की डिपॉजिट कर सकते हैं और इसकी वर्तमान ब्याज दर 7.1 फीसदी है तो इसी को कैलकुलेशन में रखकर हम आपको 1 करोड़ पाने का फाइनेंसियल प्लान बताने वाले हैं।

PPF निवेश से 1 करोड़ पाने का प्लान:

  • सालाना निवेश: 1.5 लाख
  • निवेश की अवधि: 15 साल
  • आपकी तरफ से की गई निवेश: 22.5 लाख रुपये
  • 16वें साल आपको मिलेगा: 40.68 लाख रुपये
  • आपको इंटरेस्ट मिला: 18.18 लाख रुपये

इस योजना के तहत आप मेच्यौरिटी के बाद भी योजना को 5-5 साल के स्लॉट में बढ़ा सकते हैं। अतः बेटे के लिए 1 करोड़ जमा करने के लिए आपको 10 साल और बढ़ाकर 25 साल कर देनी है। आइये अब हिसाब देखते हैं।

  • महीने में निवेश: 12,500 रुपये
  • सालाना निवेश: 1.5 लाख (12,500×12)
  • निवेश की अवधि: 25 साल
  • आपकी तरफ से की गई जमा राशि: 37,50,000 रुपये
  • 26वें साल आपको मिलेगा: 1,03,08,015 रुपये
  • आपको ब्याज मिला: 65,58,015 रुपये

इस तरह से आपको कुल 1.03 करोड़ रुपये मिल जायेंगे जो सिर्फ आपके होंगे। आपको किसी को कोई टैक्स नहीं देना होगा, बिना झंझट अपने बेटे के लिए, अपने लिए अथवा अपनी बेटी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related: आपका बेटा बन जाएगा अपनी 20s में करोड़पति, देखें यह सिंपल हिसाब-किताब!

PPF में निवेश करने के नियम

पीपीएफ एक ई-ई-ई (Exempt-Exempt-Exempt) केटेगरी का सरकारी निवेश योजना है जिसमे मूलधन, ब्याज और बढ़त पर कोई टैक्स नहीं लगता और 1.5 लाख तक हर साल टैक्स छूट भी मिलती है। आप PPF खाते को किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं। इस योजना में हर साल न्यूमतम 500 जमा करना अनिवार्य होता है, किसी साल जमा नहीं करने पर PPF अकॉउंट को बैंक द्वारा बंद कर दिया जायेगा और हर डिफ़ॉल्ट ईयर के लिए 50 रुपये का पेनल्टी फीस जमा करना पड़ता है।

Leave a Comment