Daily SIP: मात्र 21 रुपये से शुरू कर सकते है डेली SIP, यह प्लेटफॉर्म दे रहा है लोगों को मौका

Telegram Group Join Now

Daily SIP Plan: म्यूचुअल फंड हाउस की खास बात यह है कि यह लोगों को उनकी सुविधा के अनुसार SIP फ्रीक्वेंसी का चयन करने का मौका देती है। निवेशक अपनी जरूरत और आय के आधार पर दैनिक, मासिक या तिमाही आधार पर SIP की शुरुआत कर सकते है। इन दिनों वैसे भी SIP का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। 

इसी वजह से अब लोग दैनिक SIP में भी रुचि रखने लगे है। इसके लिए निवेशक द्वारा किसी भी दिन का चुनाव किया जा सकता है। दैनिक एसआईपी शुरू करने के लिए निवेशक को आवेदन की तिथि से लेकर अगले 30 दिनों तक का इंतजार करना पड़ता है ताकि रजिस्ट्रेशन पूरा हो सके और निवेश की शुरुआत की जा सके।

दैनिक SIP के लिए मिनिमम निवेश राशि

यदि किसी व्यक्ति की तरफ से म्यूचुअल फंड में दैनिक एसआईपी के लिए Paytm का इस्तेमाल किया जा रहा है तो इसके लिए डेली SIP की मिनिमम निवेश राशि 21 रुपए है। जबकि एक दिन में अधिकतम 1001 रुपए यहां निवेश किया जा सकता है। वही काफी सारे प्लेटफॉर्म या फंड हाउस की तरफ से Daily SIP की मिनिमम राशि 100 रुपए भी निश्चित की गई है।

यह भी पढ़ें: SIP Return- टॉप 5 म्यूचुअल फंड जिसमें 1000 की SIP से बना 3.65 करोड़ का बैंक बैलेंस!

दैनिक SIP के लिए मिनिमम निवेश

वैसे तो न्यूनतम दैनिक एसआईपी (SIP – Systematic Investment Plan) की अवधि 1 महीना हो सकती है लेकिन यदि निवेश अवधि निश्चित न की गई हो तो निवेशक जितना चाहे उतनी लंबी अवधि के लिए दैनिक एसआईपी में निवेश कर सकता है। 

कैसे शुरू करें दैनिक एसआईपी

सामान्य एसआईपी पंजीकरण की तरह ही दैनिक एसआईपी के लिए भी पंजीकरण करना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ निवेशकों को SIP शुरू करने के लिए NACH फॉर्म भरना पड़ता है और इसे भरने के बाद म्यूचुअल फंड कार्यालय या किसी आधिकारिक स्वीकृति केंद्र या रजिस्ट्रार CAMS/Karvy में जमा करवाना पड़ता है।

Also Read: ये 10 म्यूच्यूअल फंड ने तोड़ डाले रिटर्न के सारे रिकॉर्ड, कर दिया सिर्फ 2 साल में पैसा डबल

क्या ऑनलाइन खोल सकते है दैनिक एसआईपी खाता

जी हां, कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन दैनिक एसआईपी शुरू करने के लिए आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन दैनिक एसआईपी शुरू करने के लिए निवेशक को रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भी जमा करवाना होगा। वही जो निवेशक पहली बार निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं उनको CKYC के लिए आधार और पैन कार्ड भी जमा कराना होगा।

Leave a Comment