5 साल के लिए SBI में करवानी है 10 लाख की FD? देखें मैच्योरिटी पर कितना पैसा मिलेगा वापिस 

Telegram Group Join Now

SBI FD Scheme : अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में आज भी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना लोगों की पहली प्राथमिकता है क्योंकि एफडी में पैसे निवेश करने पर पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और पैसे डूबने का खतरा भी कम हो जाता है। एफडी में निवेश करने के लिए अलग अलग बैंकों में आप जा सकते हो। 

वही एफडी में निवेशित राशि पर निश्चित दर से ब्याज भी मिलता है। यदि हम SBI की बात करें तो फिलहाल एसबीआई की तरफ से 2 से 3 साल की एफडी पर सबसे अधिक ब्याज ऑफर किया जा रहा है। सामान्य ग्राहकों को SBI 7% से ब्याज दे रहा है जबकि सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दर 7.50% फीसदी है।

3 साल से 5 साल की FD पर ब्याज

यदि आम नागरिकों द्वारा एसबीआई के 3 साल से 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में पैसा लगाया जायेगा तो 6.75% ब्याज मिलेगा। वही सीनियर सिटीजन को समान अवधि के एफडी स्कीम में निवेश करने पर 7.25% ब्याज दिया जा रहा है।

5 साल से 10 साल की FD पर ब्याज

इसके अलावा देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI में आप अगर 5 से 10 साल की एफडी में बतौर सामान्य ग्राहक निवेश करोगे तो आपको 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। साथ ही इसी अवधि की एसबीआई एफडी स्कीम पर सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दर 7.50 फीसदी तय की गई है।

  • 5 साल की SBI FD Scheme में 10 लाख रुपए का निवेश करने पर आपको मैच्योरिटी पर कुल 13,80,420 रुपए मिलेंगे। इन 5 सालों में आपकी ब्याज के रूप में कुल 3,80,420 रुपए की कमाई होगी।
  • वही दूसरी तरफ अगर आप 5 साल की अवधि के लिए 5 लाख रुपए SBI FD में इन्वेस्ट करोगे तो परिवक्वता के समय आपको ब्याज सहित पूरे 6,90,210 रुपए प्राप्त होंगे। ब्याज के तौर पर आपको यहां कुल 1,90,210 रुपए मिलेंगे।

Leave a Comment