Top 5 Investment Schemes में लगाओ पैसा, बुढ़ापा बीतेगा सुकून के साथ

Telegram Group Join Now

Best Investment Schemes for Retirement Planning: नौकरी से रिटायरमेंट लेने के बाद आपको अपनी बुढ़ापे की जिंदगी में पैसों की तंगी न झेलनी पड़े इसके लिए जरूरी है कि आप समय रहते अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू कर दीजिए। 

देखा जाए तो मार्केट में आज की डेट में काफी सारी ऐसी इन्वेस्टमेंट स्कीम्स मौजूद है जिनमे आज ही निवेश शुरू करके आप रिटायरमेंट के बाद की लाइफ को फाइनेंशियल सिक्योरिटी प्रदान कर सकते हो। 

अतः इसलिए यहां हमने आपको 5 Best Investment Schemes के बारे में बताया है जिनमे निवेश करने के बारे में आपको जरूर विचार करना चाहिए। 

1. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 

यह पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है जिसमे सालाना आधार पर 8.20% फीसदी ब्याज इस समय मिल रहा है। एक व्यक्ति अधिकतम 30 लाख रुपए इस स्कीम में जमा कर सकता है जबकि न्यूनतम निवेश राशि की सीमा 1000 है। निवेश शुरू करने के 5 साल बाद आप ब्याज के रूप में मासिक आय भी प्राप्त कर सकते हो।

यह भी पढ़ें: लखपति बनाने वाली जबरदस्त सरकारी स्कीम, रोजाना मात्र ₹250 की बचत से बनोगे ₹24 लाख के मालिक

2. अटल पेंशन योजना (APY)

60 साल की आयु के बाद हर महीने यदि आप 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक पेंशन पाना चाहते हो तो यह स्कीम आपके लिए बेस्ट है। यह स्कीम मुख्य रूप से सीनियर सिटीजन ग्राहकों के लिए बनाया गया है। कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 साल से 40 वर्ष के बीच है वह इस योजना में निवेश की शुरुआत कर सकता है।

3. मंथली इनकम स्कीम

यह भी पोस्ट ऑफिस की एक धांसू स्कीम है जिसमे 5 साल तक आप हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हो। एक अकेला व्यक्ति MIS Account खोलकर अधिकतम 9 लाख रुपए जबकि दो व्यक्ति ज्वाइंट खाता खोलकर अधिकतम 15 लाख रुपए इस योजना में निवेश किया जाता सकता है। जबकि मासिक आधार पर एक व्यक्ति को अधिकतम 5550 रुपए पेंशन मिलेगी जबकि दो व्यक्तियों को अधिकतम 9250 रुपए मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Post Office Schemes : पोस्ट ऑफिस कि 5 जबरदस्त स्कीम, सुरक्षा के साथ मिलेगा तगड़ा मुनाफा भी

4. सिस्टेमेटिक विड्रॉल प्लान

म्यूचुअल फंड सिस्टेमेटिक विड्रॉल प्लान में निवेश करके आप हर महीने अपने लिए मासिक आय का स्त्रोत बना सकते हो। म्यूचुअल फंड के सिस्टेमेटिक विड्रॉल प्लान में एकमुश्त निवेश करके आप हर महीने पेंशन ले सकते हो। हालांकि मार्केट लिंक्ड होने की वजह से यहां निवेश करना थोड़ा जोखिम भरा भी रहता है।

5. फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम 

बैंक और पोस्ट ऑफिस की तरफ से FD में निवेश करने की सुविधा ग्राहकों को दी जा रही है। फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा राशि पर निश्चित दर से ब्याज भी मिलता है और यह पूरी तरह से सुरक्षित भी है। यह ब्याज मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर मिलता है। वही सामान्य ग्राहकों की तुलना में सीनियर सिटीजन को अधिक ब्याज दर ऑफर किया जाता है।

Leave a Comment