HDFC RD Scheme में हर महीने लगाओ 10000 रुपए, 5 साल बाद मिलेंगे इतने पैसे वापिस

Telegram Group Join Now

HDFC RD Scheme : विभिन्न बैंकों की तरफ से आज की डेट में बचत और निवेश के उद्देश्य से कई सारे विकल्पों की पेशकश की जा रही है। वही इतने सारे विकल्प मौजूद होने की स्थिति में भी काफी सारे लोग आज भी परंपरागत सेविंग स्कीम्स में पैसा लगाना सही समझते है। उदाहरण के तौर पर RD यानी की रेकरिंग डिपॉजिट। इसे आप एक तरफ से FD भी कह सकते है।

HDFC Bank RD Scheme 

यदि हम एचडीएफसी बैंक की तरफ से दी जा रही RD Scheme की बात करें तो फिलहाल बैंक द्वारा सामान्य ग्राहकों को 5 साल के आरडी स्कीम में निवेश करने पर 7% ब्याज ऑफर किया जा रहा है। जबकि सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दरें अधिक होती है और इस आधार 60 महीने या 5 साल की अवधि वाले आरडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

Also Read: 5 साल के लिए SBI में करवानी है 10 लाख की FD? देखें मैच्योरिटी पर कितना पैसा मिलेगा वापिस

5 साल के लिए 10 हजार की Monthly HDFC RD 

यदि आप एचडीएफसी बैंक की आरडी स्कीम में 5 साल की अवधि के लिए हर महीने 10 हजार रुपए इन्वेस्ट करोगे तो इस समय अंतराल में आपका कुल निवेश 6,00,000 रुपए होगा। 

अतः बतौर सामान्य ग्राहक यदि आप HDFC RD Scheme में हर महीने 10000 रुपए जमा करोगे तो टोटल इन्वेस्टमेंट 6 लाख रुपए का होगा। वही 7 फीसदी सालाना ब्याज दर के आधार पर आपको 5 साल की मैच्योरिटी अवधि पूरी होने पर आपको ब्याज की राशि सहित कुल 7,19,212 रुपए प्राप्त होंगे

Also Read: High FD Interest Rates : टॉप 8 बैंक जो एफडी पर सीनियर सिटीजन को दे रहें है धांसू ब्याज

इसके अलावा एक सीनियर सिटीजन होने के नाते आप मासिक आधार पर 10000 रुपए लगातार 5 सालों के लिए हर महीने एचडीएफसी आरडी स्कीम में जमा करोगे तो 7.50 फीसदी सालाना ब्याज दर के अनुसार मैच्योरिटी पर आपके पास टोटल 7,28,771 रुपए होंगे। 

Leave a Comment