Agri Business Idea: रवि और खरीफ छोड़ो, शुरू करो इस चीज की खेती, बिना फिक्र होगी ₹10 लाख कमाई

Telegram Group Join Now

Agriculture Business Idea: आजकल नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो गया है। ऐसे में अगर आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करते हैं तो अच्छी कमाई की उम्मीद बढ़ जाती है। बिजनेस में सफलता के लिए Patience का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि आम तौर पर नौकरी की तुलना में बिजनेस में ज्यादा कमाई होती है।

बिजनेस में आप खेती के विकल्प को भी चूम सकते हैं क्योंकि आजकल पढ़े-लिखे लोग भी खेती की तरफ अपना रुझान दिख रहे हैं और बहुत से लोग अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। इसलिए आज हम जानेंगे की बैगन की खेती किस प्रकार कर सकते हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग इंटरनेट पर Agri Business Idea सर्च करते हैं।

Profitable Agriculture Business Idea

बैंगन की कई Varieties होती हैं। Varieties और देखभाल के आधार पर फसल 8 से 12 महीने तक चलती है। बैंगन की खेती से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है, लेकिन सबसे पहले यह देखना जरूरी है कि आपके इलाके में कौन सा बैंगन बिकता है। यानी बैंगन उगाने से पहले आपको बाजार का Survey करना होगा और फिर उसकी मांग के हिसाब से बैंगन की Variety का चुनाव करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: धान गेहूं की जगह करें इस चीज की खेती, सिर्फ 2 महीने की पैदावार से होगी मोटी कमाई

बैगन की खेती करने का तरीका

1. बैंगन की खेती साल भर की जा सकती है। इसे खरीफ और रबी दोनों मौसमों में उगाया जा सकता है। यह एक प्रकार की मिश्रित फसल है।

2. अच्छी पैदावार के लिए बीजों का सही रोपण बहुत ज़रूरी है। दो पौधों के बीच कम से कम 60 सेंटीमीटर की दूरी होनी चाहिए।

3. खेत को अच्छी तरह तैयार करें। इसके लिए जमीन की 4-5 बार जुताई जरूरी है और उसे समतल करें। फिर ज़रूरत के हिसाब से बेड बनाएं।

4. एक एकड़ जमीन में 300 से 400 ग्राम बीजों की जरूरत होती है। बीजों को एक सेंटीमीटर गहराई तक नीचे बोएं।

ये भी पढ़ें: महज ₹10000 में घर पर ही शुरू हो जाएगा यह बिजनेस, आसानी से होगी लाख रुपये महीना कमाई

सही समय पर सिंचाई बेहद जरुरी

बैंगन की अच्छी पैदावार के लिए सही समय पर पानी देना बहुत जरूरी है। गर्मी में हर 3-4 दिन और सर्दी में 12-15 दिन पर पानी जरूर दें। कोहरे में नमी नमी बनी रहती है वह सही है लेकिन पानी जमा बिल्कुल भी न होने दे क्योंकि बैगन की खेती में पानी हानिकारक है।

ये भी पढ़ें: इस छोटकू बिजनेस से चमकी किस्मत, बिहार का यह शख्स 1 ही साल में बन गया लखपति

फसल उगाने से काटने तक की लागत

1 हेक्टेयर बैगन की खेती में पहली बार फसल काटने तक आपके लगभग ₹2,00,000 खर्च हो जाएंगे। पूरे साल देखभाल करने में इसके अलावा 200000 रुपये लगेंगे। यानी की कुल मिलाकर साल भर में चार लाख रुपए तक खर्च करके आप प्रति हेक्टेयर 100 टन तक बैगन पैदा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: चुपके से शुरू करें यह फ्यूचर प्रूफ बिजनेस, मात्र ₹10,000 की लागत से होगी बंपर कमाई

बैंगन की खेती एक प्रॉफिटेबल एग्री बिजनेस है

बैंगन को अगर औसतन 10 रुपये किलो के हिसाब से भी बेचें तो एक पैदावार में कम-से-कम आपको 10 लाख रुपये की कमाई होगी। यानी 4 लाख रुपये की लागत घटाने पर सालाना लगभग 6 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा हो सकता है। इसलिए Brinjal Farming को एक प्रॉफिटेबल Agri Business Idea माना जाता है।

Leave a Comment