Business Idea: बिजनेस की मिशाल बनी ये महिला, ₹20000 से शुरू किया, आज हैं 7 हजार करोड़ की मालकिन

Telegram Group Join Now

Business Idea: आज के दौर में जब भी किसी को बिजनेस शुरू करने का विचार आता है, तो सबसे पहले ध्यान में आता है कि कितना बड़ा निवेश किया जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मात्र 20,000 रुपये से भी एक ऐसा बिजनेस शुरू किया जा सकता है, जिसकी कीमत आज हजारों करोड़ों में हो सकती है।

जी हां, यह सच है और इसकी जिंदा मिसाल हैं रजनी बेक्टर, जिन्होंने महज ₹20,000 से अपना सफर शुरू किया और आज 7 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति की मालकिन हैं।

कैसे शुरू हुआ बिजनेस का सफर?

रजनी बेक्टर का जन्म पाकिस्तान के कराची में हुआ था। विभाजन के बाद उनका परिवार भारत आ गया और दिल्ली में बस गया। उनकी शादी महज 17 साल की उम्र में लुधियाना के रहने वाले धर्मवीर बेक्टर से हुई। लेकिन उन्होंने घर की चारदीवारी में ही खुद को सीमित नहीं रखा। उनके दिल में हमेशा से कुछ बड़ा करने की चाह थी, और ये चाह उन्हें उनके मंजिल तक ले गई।

यह कहानी है 1978 की, जब रजनी बेक्‍टर ने अपने घर के किचन से ही आइसक्रीम, बिस्कुट, कुकीज और केक बनाने का काम शुरू किया। उस समय, उनके पास ज्यादा पैसे नहीं थी, लेकिन उनके पास था एक बड़ा सपना और उसे साकार करने का जज्बा। रजनी बेक्‍टर का मानना था कि अगर Quality Products बनाए जाएं तो ग्राहक खुद-ब-खुद खिंचे चले आते हैं। उन्होंने अपनी इस सोच को हकीकत में बदला और छोटे स्तर पर शुरुआत की।

रजनी बेक्‍टर ने अपने Products की Quality पर कभी समझौता नहीं किया। वह खुद अपने हाथों से आइसक्रीम, बिस्कुट और कुकीज बनाती थीं और अपने ग्राहकों को Survey करती थीं। उनके Products की Quality इतनी बेहतरीन थी कि उनकी आइसक्रीम और कुकीज की मांग तेजी से बढ़ने लगी। धीरे-धीरे उनके Products का नाम आसपास के इलाकों में फैल गया और फिर उन्हें बड़े स्तर पर काम करने की प्रेरणा मिली।

यह भी जानें: यह बिजनेस लोगों को बना रहा है जल्दी अमीर! कम निवेश, एक बार की सेटअप और लाखों में मुनाफा

मात्र 20,000 रुपये से की बिजनेस की शुरुआत

रजनी बेक्टर ने 1978 में मात्र 20,000 रुपये के साथ आइसक्रीम, बिस्कुट, कुकीज और केक बनाने का काम शुरू किया। उनके बनाए हुए बिस्कुट और केक इतने लाजवाब थे कि उनका स्वाद लोगों के दिलों में बस गया।

उनके बनाए हुए Products की मांग इतनी बढ़ी कि उन्हें इसे बड़े पैमाने पर बनाने का फैसला करना पड़ा। यहीं से उनके बिजनेस की असली उड़ान शुरू हुई।

यह भी जानें: बिजनेस करना पर जेब में है सिर्फ 1000 रुपए, महज 5 मीटर जगह में शुरू करो यह बिजनेस, बन जाएंगे लखपति

कैसे मिली बड़ी सफलता?

रजनी बेक्‍टर ने अपने Products को ब्रांडिंग करने के लिए बड़े कदम उठाए। उन्होंने अपनी कंपनी का नाम क्रिमिका (Cremica) रखा और धीरे-धीरे इसे एक अच्छे ब्रांड में तब्दील कर दिया। क्रेमिका के बिस्किट्स और कुकीज ने न केवल स्थानीय बाजार में अपनी जगह बनाई, बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी नाम कमाया।

रजनी बेक्‍टर की मेहनत रंग लाई और उनके Products की मांग लगातार बढ़ती रही। उन्होंने धीरे-धीरे अपनी कंपनी का विस्तार किया और नए-नए Products लॉन्च किए। उन्होंने अपने बिजनेस को और भी बेहतर बनाने के लिए नई-नई तकनीकों को अपनाया।

यह भी जानें: मात्र ₹5000 से शुरू होने वाला बिजनेस, कमाई इतनी कि 10 लोगों को दे सकते हैं रोजगार, मत बताना किसी को

आज हैं 7,000 करोड़ रुपये की मालकिन

रजनी बेक्‍टर की मेहनत और लगन ने उन्हें वहां पहुंचा दिया, जहां शायद बहुत से लोग सोच भी नहीं सकते। आज उनकी कंपनी क्रेमिका फूड्स 7 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति की मालकिन है।

उनके Products न केवल भारत में, बल्कि विदेशों में भी धूम मचा रहे हैं। रजनी बेक्टर ने जिस तरह से मात्र ₹20,000 से शुरुआत की थी और आज 7 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति खड़ी कर ली, वह वाकई में एक प्रेरणा स्रोत है।

Leave a Comment