Business Idea: पति की जेब खाली, पैसों के मोहताज, फिर हाउसवाइफ ने ऐसा किया की आज 1 लाख भी लगता है कम

Telegram Group Join Now

Small Business Idea: वो कहते हैं, ना अगर नारी कुछ ठान ले तो उसे कामयाब होने से ईश्वर भी नहीं रोक सकते हैं। आज की कहानी कुछ ऐसी ही है जहां पर हम एक ग्रहणी की बात करेंगे जिनके घर में पैसों की तंगी ने एक वूमेन को हाउसवाइफ से बिजनेस वूमेन बना बनने पर मजबूर कर दिया। एक साधारण गृहिणी ने ऐसा बिजनेस शुरू किया जिससे लोग उसे लखपति बिजनेस वुमन के रूप में जानने लगे हैं।

आज हम इस जानकारी के माध्यम से मध्य प्रदेश की रहने वाली भावना शिवहरे के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने आर्थिक तंगी के चलते काम शुरू किया और आज लाखों में कमाई करती है। तो चलिए जानते हैं कि उन्होंने ऐसा कौन सा Business किया जिसके कारण आज वो Successful है।

आर्थिक तंगी में शुरू किया बिजनेस

कल्याणी भावना शिवहरे मध्य प्रदेश के चिडावद गांव में रहती हैं। वह चारदीवारी तक सीमित थी। आर्थिक तंगी बहुत ज़्यादा होने के कारण उन्होंने अपनी किस्मत को बदलने का संकल्प लिया और आजीविका मिशन के कृष्णा स्वयं सहायता समूह की सदस्य बन गई। इस समूह की मदद से उन्होंने लोन लिया।

यह भी पढ़ें: कौन सोचता है ऐसा बिजनेस? मगर गांव के इस युवक ने सोचा, और आज देखिये इनकी कमाई, बार रे

नहीं दिखा कोई रास्ता तो लिया 50000 का लोन

ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत भावना को ₹50000 का लोन मिला, जिसे भावना ने पहले से चल रहे एक रेस्टोरेंट में निवेश किया। इस रेस्टोरेंट को चलाने में उनके भाई ने भी मदद की। फिर उन्हें दूसरा लोन ₹20000 का मिला, जिस से उन्होंने अपने रेस्टोरेंट को और बेहतर बनाया।

वह लोन को समय पर वापस करती रहीं, जिसके कारण उन्हें तीसरा लोन 75000 का मिला और उस राशि से भावना ने एक राशन की दुकान शुरू कर ली। यही से भावना की आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगी।

यह भी पढ़ें: चुल्लू भर लागत में पहाड़ जैसी इनकम, बेमिशाल है यह कम बजट वाला बिजनेस, कहीं से भी करें शुरू

सरकार द्वारा दिए जा रही योजनाओं का उठाया भरपूर लाभ

भावना बताती है कि उन्होंने आजीविका मिशन से बैंक सखी समूह की बारीकियों को समझा और ट्रेनिंग भी ली। इसके अलावा उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनवाने के साथ-साथ पीएम जनधन खाता खुलवाकर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में भी इंश्योरेंस करवाया है।

यह भी पढ़ें: बेच दिया सबसे कीमती चीज, ₹20 हजार से करी इस बिजनेस की शुरुआत, अब जिले में सबसे ज्यादा अमीर

आज के समय में कितना कमा रही है भावना?

भावना ने बताया कि राशन की दुकान से वह महीने में लगभग ₹10000 कमा लेती है। वहीं भाई की मदद से चल रहे हैं रेस्टोरेंट से उन्हें ₹20000 हर महीने मिल रहे हैं। कुल मिलाकर हर महीने भावना ₹30000 कमा रही है।

यह भी पढ़ें: इस इंडियन चीज के विदेशी भी दीवाने, शुरू करें एक लैपटॉप जितनी लागत में, देखें कैसे होता है छप्परफाड़ कमाई

स्वयं सहायता समूह का लाभ उठाकर आप भी शुरू कर सकते हैं बिजनेस

स्वयं सहायता समूह ग्रामीण और शहर दोनों इलाकों में होते हैं। इसके तहत बहुत कम ब्याज दर पर लोन मिलता है। आप ऐसे समूह के साथ जुड़कर लोन ले सकते हैं और अपनी इच्छा अनुसार पापड़ बनाने का काम, घर बैठे पैकिंग का काम, बकरी पालन का व्यवसाय, राशन की दुकान, रेस्टोरेंट इत्यादि के काम को शुरू कर सकते हैं और महीने में बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment