Business Idea: मुश्किल होगा कस्टमर की डिमांड पूरी करना, मीशो और फ्लिपकार्ट भी करेंगे आपको याद, क्या है यह बिजनेस?

Telegram Group Join Now

Future Business Idea: क्या आपने कभी सोचा है कि जिस पैकेजिंग में सामान आपके घर तक पहुंचता है, उसके पीछे भी एक बड़ा बिजनेस छिपा हो सकता है हां, हम बात कर रहे हैं कार्डबोर्ड बिजनेस की। 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि E-commerce कंपनियों जैसे मीशो, फ्लिपकार्ट और अमेजन के बढ़ते प्रसार के साथ ही कार्डबोर्ड का डिमांड लगातार बढ़ रहा है। 

आज हर छोटी-बड़ी कंपनी पैकेजिंग के लिए कार्डबोर्ड का इस्तेमाल करती है, जिससे इस बिजनेस की संभावनाएं दिन-ब-दिन मजबूत हो रही हैं। तो आइए जानते है इस बिजनेस के बारे में। 

Future Business Idea

कार्डबोर्ड बिजनेस का मतलब है उन कच्चे माल से ऐसे Box और Packaging Material बनाना जो सामान को सुरक्षित रखने में मदद करें। ये Cardboard Box हर प्रकार के उद्योग में इस्तेमाल होते हैं, चाहे वह Electronics हो, फूड इंडस्ट्री हो, या फिर ई-कॉमर्स। 

और आज के दौर में, जहां ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है, हर ऑनलाइन ऑर्डर के लिए मजबूत और टिकाऊ पैकेजिंग की जरूरत होती है।

यदि आप इस बिजनेस में कदम रखते हैं, तो आप न केवल इस मांग का फायदा उठा सकते हैं बल्कि तेजी से अपने बिजनेस को भी बढ़ा सकते हैं। और सबसे बड़ी बात, इस बिजनेस में कंपटीशन की तुलना में मार्केट काफी बड़ा है।

ये भी पढ़ें: थोड़ी सी पूंजी, थोड़ा सा टाइम और बिना भागदौड़ कमाई, सुपरहिट है यह पार्ट टाइम बिजनेस!

कार्डबोर्ड बिजनेस स्टार्ट करने का तरीका

कार्डबोर्ड बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 20 से 50 लाख रुपये की आवश्यकता होगी, जिसमें कुछ बेसिक चीजों की जरूरत पड़ेगी, जैसे:

1. मशीनरी और उपकरण

Cardboard Manufacturing के लिए आपको कटिंग, प्रेसिंग, और फोल्डिंग मशीनों की आवश्यकता होगी। इन मशीनों की कीमत बाजार में अलग-अलग होती है, लेकिन शुरुआती स्तर पर कम लागत वाली मशीन भी पर्याप्त हो सकती हैं। एक औसत मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में करीब 10 से 15 लाख रुपये की मशीनरी की जरूरत पड़ सकती है।

2. Raw Material की जरुरत

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में कागज की बड़ी मात्रा चाहिए होती है। इन कागजों को खास तरीके से तैयार किया जाता है ताकि ये मजबूत और टिकाऊ रहें।

ये भी पढ़ें: भारत में टॉप मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडिया जिन्हे ₹90 हजार के अंदर कर सकते हैं शुरू

क्यों बढ़ती जा रही है कार्डबोर्ड की डिमांड?

आजकल हर एक Products, चाहे वह छोटा हो या बड़ा, उसे पैकिंग की जरूरत होती है। सबसे बड़ी वजह है ऑनलाइन शॉपिंग की बढ़ती मांग। Meesho, Flipkart, Amazon जैसे प्लेटफॉर्म्स पर रोजाना लाखों की संख्या में Products Deliver होते हैं। ये सभी Products Packaging के बिना भेजे नहीं जा सकते।

दूसरी ओर, कंपनियां चाहती हैं कि उनके Products की पैकेजिंग भी एक प्रकार की पहचान बने, इसलिए वे अच्छी Quality के कार्डबोर्ड बॉक्स का ऑर्डर करती हैं। आज हर ई-कॉमर्स कंपनी से लेकर लोकल दुकानदार तक सभी को टिकाऊ और सुंदर पैकेजिंग की जरूरत होती है। यही कारण है कि कार्डबोर्ड बॉक्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए एक बड़ी मार्केट है।

ये भी पढ़ें: यह छोटा सा प्लांट बनाएगा आपका फ्यूचर, दस-बीस लाख छोड़िये, हर साल करोड़ो में कमाई

कितना कर सकते हैं महीने में कमाई?

यदि आप छोटे स्तर पर भी इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो पहले ही साल में लाखों की कमाई कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रोजाना 1000 बॉक्स भी बनाते हैं और एक बॉक्स की कीमत 5 से 10 रुपये के बीच होती है, तो आप महीने में करीब 1.5 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपके ग्राहकों की संख्या बढ़ती जाएगी, आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

Leave a Comment