जब इरादे हो बुलंद क्या करेगी गरीबी, हाउसवाइफ ने दिखाया दम, सिर्फ 5 घंटे देकर घर बैठे कमा रही हैं लाखों रुपये

Telegram Group Join Now

Home-based Business Idea: गरीबी का सामना करने के लिए इरादे का बुलंद होना जरूरी है। यह बात रांची की रहने वाली शालिनी ने सच साबित कर दी। आज वो एक सफल बिजनेस Women हैं, लेकिन कभी उन्हें अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को लेकर काफी संघर्ष करना पड़ा था।

शालिनी एक साधारण हाउसवाइफ थीं, लेकिन उनके मन में कुछ बड़ा करने की चाहत थी। घर की आर्थिक स्थिति ने उन्हें मजबूर कर दिया कि वे कुछ ऐसा करें जिससे परिवार की आर्थिक स्थिति सुधर सके। और आज, शालिनी ने अपनी मेहनत और Creativity से ऐसा कर दिखाया, जिससे हर किसी के लिए प्रेरणा बन गई हैं।

Home-based Business Idea

कई बार, हम अपने खाली समय को टीवी देखने या सोशल मीडिया Scroll करने में गंवा देते हैं। लेकिन क्या होगा अगर हम इस समय का उपयोग कुछ ऐसा करने में करें जिससे न सिर्फ हम खुद संतुष्ट हों बल्कि दूसरों के लिए भी फायदेमंद हो!

झारखंड की राजधानी रांची की रहने वाली शालिनी ने ठीक यही किया। एक समय में एक साधारण हाउसवाइफ, आज वह एक सफल बिजनेस Women हैं।

शालिनी बताती हैं, घर के काम निपटाने के बाद मेरे पास दिन में लगभग पांच घंटे का खाली समय होता था। मुझे लगा कि इस समय को यूं ही बर्बाद करना बेकार है। मुझे बचपन से ही आर्ट एंड क्राफ्ट बनाने का शौक रहा है। खासकर, मुझे झुमके पहनना बहुत पसंद है। लेकिन मुझे मेटल के झुमकों से एलर्जी होती थी। मुझे लगा कि मेरी तरह कई और महिलाएं भी होंगी जिन्हें मेटल या सोने के झुमकों से एलर्जी होती होगी।

यह उनकी इसी सोच ने उन्हें एक नया रास्ता दिखाया। उन्होंने अपने इस शौक को एक बिजनेस में बदलने का फैसला किया। शालिनी ने हाथ से बने, एलर्जी-मुक्त झुमके बनाना शुरू किया।

यह भी जानें: दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना, इन 16 बिजनेस से होगी लाखों में कमाई

कार्डबोर्ड और कपड़े से बनाया कान के गहने

जब उन्हें मेटल से एलर्जी होने की बात पता चली, तो शालिनी ने सोचा क्यों न उनके लिए ऐसा विकल्प निकाला जाए जो न सिर्फ सुंदर हो बल्कि सुरक्षित भी हो। इसी सोच के साथ शालिनी ने कार्डबोर्ड और कपड़े को लेकर इयररिंग्स बनाना शुरू किया।

शालिनी छोटे-छोटे कार्डबोर्ड के टुकड़े लेती हूं और उन पर सिल्क के कपड़े को चिपकाती हूं। फिर इन पर कढ़ाई या मोतियों से खूबसूरत डिजाइन बनाती हूं। हर दिन शालिनी लगभग 20 से 30 जोड़ी इयररिंग्स तैयार करती हूं।

कई बार तो ऑर्डर इतने ज्यादा आ जाते हैं कि शालिनी को रातों-रात जागकर काम करना पड़ता है। अब तो शालिनी के इयररिंग्स उत्तर प्रदेश, बिहार और आसपास के राज्यों में भी काफी पसंद किए जा रहे हैं। शालिनी के एक इयररिंग्स की कीमत 150 रुपये से लेकर 500 रुपये तक होती हैं।

यह भी जानें: यह डैशिंग बिजनेस करेंगे तो सरकार देगी पैसा, मुनाफा इतना की कभी नहीं पड़ेगी नौकरी की जरुरत

बढ़ रही है बिजनेस की लोकप्रियता और सफलता

शालिनी की कला ने न केवल उनके शहर में, बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी धूम मचाई। उन्होंने अपने Product को ऑनलाइन बेचकर अच्छी-खासी कमाई करनी शुरू कर दी। धीरे-धीरे उनके ऑर्डर की संख्या बढ़ने लगी और उन्हें अपने बिजनेस का विस्तार करना पड़ा।

यह भी जानें: मोटी कमाई वाला नया बिजनेस, सिर्फ 4 महीने की बचत से हो जायेगा शुरू, समझिए पूरा प्लान

शालिनी ने कहाँ से और कैसे बढ़ाया कदम

कोरोना काल की उस बेचैनी भरी शुरुआत में, जब दुनिया घरों में कैद थी, शालिनी ने एक नई शुरुआत की थी। एक छोटे से कमरे में, कुछ मोतियों और तारों के साथ, उसने एक सपने को साकार करने का बीड़ा उठाया था।

शुरुआती दिनों में, महीने का कमाई का आंकड़ा 500-700 रुपये के बीच ही सिमटा रहता था। लेकिन धीरे-धीरे, उसके हाथों से निकले आभूषणों ने लोगों के दिलों में जगह बना ली।

आज, चार साल बाद, उसके हल्के और खूबसूरत झुमके देश-दुनिया में पहने जा रहे हैं। इन झुमकों की खासियत है इनका हल्कापन, इतना हल्का कि इनका वजन लगभग न के बराबर है। इसीलिए, अब महिलाएं बड़े-बड़े झुमके भी आराम से पूरे दिन पहन सकती हैं।

Leave a Comment