खूब दौड़ा ऑफिस पर नहीं मिली नौकरी, अंत में कागज से ही बना डाला Unique Business, अब करते हैं 3-4 लाख इनकम

Telegram Group Join Now

Unique Business Idea: आज के समय में नौकरी ढूंढना जितना मुश्किल है, उतना ही मुश्किल है अपने पैरों पर खड़ा होना। बड़े-बड़े डिग्री धारक भी जब नौकरी के लिए दर-दर भटकते हैं और जब हाथ में कुछ नहीं आता, तो हिम्मत टूटने लगती है। ऐसा ही कुछ हुआ था एक युवक के साथ जिसने कई ऑफिस के चक्कर लगाए, इंटरव्यू दिए, लेकिन नौकरी नहीं मिली।

फिर क्या था, उन्होंने ऐसा कदम उठाया जो न सिर्फ उनकी किस्मत बदल दी, बल्कि अब वे हर साल 3 से 4 लाख रुपये की कमाई भी कर रहे हैं। चलिए जानते हैं, कैसे इस शख्स ने कागज से अपने सपनों की कहानी लिखी और एक सफल बिजनेस खड़ा किया।

नौकरी के लिए खूब दौड़े, फिर भी नहीं मिली जगह

सोलापुर के इस प्रमोद शेलके युवक ने कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद बड़ी उम्मीदों के साथ नौकरी की तलाश शुरू की। दिन-रात मेहनत की, रिज़्यूमे भेजे, लेकिन कहीं से कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला।

कभी इंटरव्यू में फेल हो गए, तो कभी नौकरी मिलने के बाद भी कंपनी ने उन्हें कॉल नहीं किया। प्रमोद शेलके का सपना था कि वे एक बड़ी कंपनी में नौकरी करेंगे और अपने परिवार का जीवन बेहतर बनाएंगे। लेकिन किस्मत कुछ और ही चाहती थी।

इसे भी पढ़िए: महज ₹10000 में शुरू हो जायेंगे ये धुरंधर स्टार्टअप, बिना फंडिंग होगा ₹15 लाख से ज्यादा इनकम

अंत में खुद का कुछ करने की सोची

लगातार असफलता के बाद प्रमोद शेलके ने ठान लिया कि अब और इंतजार नहीं करेंगे। उन्होंने यह सोचा कि अगर उन्हें कहीं नौकरी नहीं मिल रही है, तो क्यों न खुद ही कुछ किया जाए। लेकिन सवाल यह था कि करें तो क्या करें!

प्रमोद शेलके के पास ज्यादा पैसे भी नहीं थी। इसलिए उन्होंने कम निवेश में कुछ ऐसा काम करने की सोची, जो जल्द ही शुरू हो सके और बाजार में उसकी मांग भी हो।

यह भी जानें: मुश्किल होगा कस्टमर की डिमांड पूरी करना, मीशो और फ्लिपकार्ट भी करेंगे याद, जानें बिजनेस

कागज से बनाया यूनिक बिजनेस आइडिया

प्रमोद शेलके ने देखा कि एक बार इस्तेमाल होने वाले Product की बहुत ज्यादा मांग है। खासकर पेपर प्लेट्स की। चाहे शादी हो, पार्टी हो या फिर कोई अन्य बड़ा आयोजन, प्लास्टिक पर बैन लगने के बाद पेपर प्लेट्स की मांग तेजी से बढ़ी थी।

इसी से प्रमोद शेलके को आइडिया आया कि क्यों न पेपर प्लेट्स बनाने का बिजनेस शुरू किया जाए। यह बिजनेस शुरू करने के लिए न तो बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत थी और न ही कोई बड़ी जगह।

इसे भी पढ़िए: थोड़ी सी पूंजी, थोड़ा सा टाइम और बिना भागदौड़ कमाई, सुपरहिट है यह पार्ट टाइम बिजनेस!

इस तरह से किया आरंभ

प्रमोद शेलके ने अपने बिजनेस की शुरुआत महज 1 लाख रुपये से की थी। उन्होंने पेपर प्लेट बनाने की एक मशीन खरीदी और फिर लोकल मार्केट से कच्चा माल (पेपर शीट्स) इकट्ठा किया।

पेपर प्लेट्स बनाने की मशीन एक बार में 1000 से 1200 प्लेट्स बना देती है। इसके बाद उन्होंने होलसेल और खुदरा विक्रेताओं से संपर्क किया और अपने Products को बेचना शुरू किया। धीरे-धीरे उनके Product की मांग बढ़ने लगी।

यह भी जानें: थोड़ा हिसाब-किताब और ₹5 लाख मुनाफा, शुरू करें यह बच्चों का बिजनेस, लगी रहेगी कस्टमर की भीड़

आज के समय में कमा रहे हैं लाखों रुपये

आज प्रमोद शेलके के पास सिर्फ एक मशीन नहीं, बल्कि कई मशीनें हैं। वे अब न सिर्फ पेपर प्लेट्स बनाते हैं, बल्कि पेपर कप्स और अन्य Eco-Friendly Products भी बना रहे हैं।

इसके अलावा, उन्होंने अपने Products को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी बेचना शुरू कर दिया है, जिससे उनकी आय में कई गुना इजाफा हुआ है। आज वे महीने के 40 से 50 हजार रुपये आराम से कमा रहे हैं।

Leave a Comment