खेत खाली पड़ा है तो नकदी न देकर शुरू करें यह बिजनेस, सरकार से मिलेगा ₹10 लाख तक सब्सिडी

Telegram Group Join Now

Latest Business Idea: आज के समय में खेती न करना या खाली पड़ी जमीन को बिना उपयोग में लाना समझदारी नहीं है। अगर आप अपनी जमीन पर खेती नहीं कर रहे हैं, तो सरकार आपके लिए एक शानदार मौका लेकर आई है। सरकार की इस योजना के तहत आप कोल्ड स्टोरेज बिजनेस शुरू कर सकते हैं और 10 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। 

यह योजना विशेष रूप से उन किसानों के लिए है, जो अपनी जमीन का सही उपयोग करना चाहते हैं और इसके माध्यम से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं। आइए, इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जमीन खाली पड़ी है तो इस बिजनेस में सरकार आपके साथ

कोल्ड स्टोरेज का उपयोग फलों, सब्जियों, अनाज, दूध और दूध से बने उत्पादों को लंबे समय तक ताजा और सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। इससे किसानों को उनके Products का उचित मूल्य मिल पाता है और वे अपनी फसल को नुकसान से बचा सकते हैं। कोल्ड स्टोरेज की मांग हर साल बढ़ रही है, और यह एक लाभदायक बिजनेस साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: प्रतिमाह 90,000 तक कमाई, मात्र 4000 लगाकर भारतीय रेलवे के साथ शुरू करें ये बिजनेस

100 मीट्रिक टन गोदाम पर सरकार दे रही है बड़ी छूट

सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत, 100 मीट्रिक टन क्षमता वाले गोदाम के निर्माण में 14.20 लाख रुपये का खर्च आता है। जिस पर सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत सामान्य वर्ग के किसानों को 40% या अधिकतम 5.50 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। 

वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के किसानों को 50% या अधिकतम 7 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आधुनिक तकनीक और सुविधाओं का लाभ पहुंचाना है।

यह भी पढ़ें: Village Business- इतने ऑर्डर आएंगे की संभाल नहीं पाओगे, दिन का ₹15000 तक मुनाफा पक्का

200 मीट्रिक टन गोदाम पर और भी अधिक सब्सिडी

यदि आप 200 मीट्रिक टन क्षमता वाला गोदाम बनाना चाहते हैं, तो इस पर 20.25 लाख रुपये का खर्चा आता है। जिस पर सरकार के द्वारा सामान्य वर्ग के किसानों को 8 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। 

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के किसानों के लिए यह सब्सिडी 10 लाख रुपये तक होगी। यह योजना विशेष रूप से उन किसानों के लिए फायदेमंद है, जो बड़े पैमाने पर कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ ₹16000 लगाकर शुरू करें अपना बिजनेस, कमाई होगी 2 लाख तक महीना

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको डीबीटी पोर्टल पर जाना होगा। यहाँ पर आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और फॉर्म को सही तरीके से भरना होगा। आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2024 है, इसलिए जल्द से जल्द आवेदन करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा पैसा किस बिजनेस में है, ये 24 व्यापार करके कम पैसे में ज्यादा कमाई करें

इस तरह से आपके आवेदनकर्ता का किया जाएगा चयन

इस योजना में लाभार्थियों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2024 है और लॉटरी 6 सितंबर 2024 को होगी। इसके बाद 7 से 14 सितंबर तक वेरिफिकेशन किया जाएगा और अंतिम चयन 18 सितंबर 2024 को होगा।

Leave a Comment