Easy Business Idea: सुनने में लग सकता थोड़ा फनी! मगर क्या करें यह बिजनेस है ही सबसे हटके, पॉकेट मनी लगाकर करें शुरू

Telegram Group Join Now

Easy Business Idea: अगर आज तक आपको ये लगता था कि अगर बिजनेस शुरू करना है तो बहुत पैसे लगेंगे तो आपकी ये ग़लत फ़हमी आज दूर हो जाएगी।

जी हाँ दोस्तों ये बिलकुल जरूरी नहीं की हर बिजनेस को करने के लिए एक बहुत मोटे निवेश की जरूरत होती है, बल्कि कुछ बिजनेस ऐसे भी होते हैं जिन्हें आप पॉकेट मनी लगाकर भी शुरू कर सकते हैं।

आज की इस जानकारी में हम एक ऐसे बिजनेस आइडिया की बात करने वाले हैं जो थोड़ा हटके है। आपको सुनने में फनी लग सकता है पर आप इस Business को अपनी पॉकेट मनी इन्वेस्ट करके भी शुरू कर सकते हैं। तो आइये जाने क्या है वो बिजनेस।

Easy Business Idea

आज हम जिस बिजनेस के बारे में बात करने वाले हैं वो है पत्तों का बिजनेस जी हाँ दोस्तों, भारत में बड़े पैमाने पर कई तरह के पत्तों का बिजनेस होता है, जैसे पान के पत्ते, केले के पत्ते, साखू के पत्ते। हमारे देश में यह Business कई जगह पर रोजगार का बड़ा साधन है।

इनमें से पान के पत्ते और केले के पत्तों की हमेशा डिमांड बनी रहती है। इन पत्तों की डिमांड हर सीजन में रहती है। आइए विस्तार से जाने।

इसे भी पढ़िए: एक अनपढ़ व्यक्ति भी कर लेगा यह बिजनेस, कम पूंजी में होगी प्रतिमाह 20 हजार से ज्यादा कमाई

पान के पत्तों का बिजनेस

पान के पत्तों से तो हर कोई वाक़िफ़ है और इसका प्रयोग भी लगभग सभी लोग जानते हैं। पान को लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं। पूरे भारत में लोग पान के पत्तों को काफी पसंद करते है।

इसके अलावा पूजा में भी पान के पत्तों का इस्तेमाल होता है। इसके बिना पूजा भी अधूरी रहती है। भारत के कई राज्यों में इसकी खेती की जाती है। पान की खेती करने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी मिलती है।

इसे भी पढ़िए: मै नौकरी का मोहताज नहीं, इस शख्स ने बोला और स्टार्ट किया यह काम, आज घर बैठे करते हैं बंपर कमाई

केले के पत्तों का बिजनेस

दक्षिण भारत के कई इलाकों में केले के पत्ते पर खाना परोसा जाता है। इसके अलावा केले के पत्तों का इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है। केले के पत्तों से प्लेट्स बनाई जाती है। दक्षिण भारत में इसके बने प्लेट की काफी डिमांड है।

अगर आप दक्षिण भारत में रहते हैं तो आप केले के पत्तों को बेचकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं। अगर आप केले की खेती करते हैं तो इसमें भी अधिक लागत नहीं आती। केले की बिक्री से लागत पूरी हो जाती है।

इसे भी पढ़िए: डर के आगे बेहिसाब पैसा, छोड़ दी मोटी पगार वाली नौकरी, कमाई और स्टेटस जानकर उड़ जाएँगे होश!

साखू के पत्तों का बिजनेस

साखू का पेड़ अधिकतर पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है। उत्तर भारत के जंगलों में यह बड़ी आसानी से मिल जाता है। यह लंबा होता है और इसके पत्ते काफी चौड़े होते हैं। इस पेड़ के पत्ते, जड़, लकड़ी आदि सभी चीज काफी महंगी बिकती है।

इसके पत्तों का इस्तेमाल कई तरह का सामान बनाने और खाना खाने के लिए किया जाता है। इन पत्तों का बिजनेस करके भी मोटी कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment