Business Idea: इस बिजनेस के लिए छोड़ दिया ₹35000 की नौकरी, आज कमाई इतनी की मुंबई में ले सकते हैं घर

Telegram Group Join Now

Unique Business Idea: आज के टाइम में बिज़नेस करना हर कोई चाहता है चाहे वो छोटा हो या बड़ा, साइड इनकम के तौर पर एक बिजनेस सबसे अच्छा विकल्प है। नौकरी पेशा वाला आदमी अपनी आमदनी से परिवार चला सकता है, पर सुखी जीवन में हमेशा कठिनाई आएगी। इसलिये आज के समय में बिज़नेस करना सबके लिए ही कही ना कही जरूरी है।

आज की इस जानकारी में हम ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसके माध्यम से कन्नौज के एक युवक शिवम दिक्षित ने ₹35000 की नौकरी छोड़ दी और अब अच्छी खासी कमाई कर रहे है। तो आइए जानते हैं वो अनमोल बिजनेस किस Stream का है।

छोड़ दिया मोटी सैलरी वाली जॉब

शिवम दिक्षित कन्नौज में रहने वाले एक युवक है इन्होंने MBA की पढ़ाई की और फिर नौकरी करने के लिए नोएडा चले गए। वहां पर ये 35,000 रुपये की सैलरी पर नौकरी कर रहे थे। लेकिन घर में कुछ समस्या होने के कारण इन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी और कन्नौज वापस आना पड़ा। फिर बाद में उन्होंने अपने पिता जी का धंधा संभाला और उसमे मोटा मुनाफा भी किया।

इसे भी पढ़ें: इसे कहते हैं बिजनेस वाला दिमाग, बिना मार्केटिंग यह महिला घर बैठे कर रही है दनादन कमाई

क्या है शिवम का बिजनेस आइडिया?

शिवम दिक्षित बताते हैं कि जब उनके पिताजी बीमार थे तो इन्होंने घर वापसी की और अपने पिताजी के एक छोटे से कारोबार को बढ़ाने का सोचा। इनके पिता हींग का कारोबार करते थे। शिवम जब घर वापस आए तो इन्होंने अपने पिताजी के इस काम पर मेहनत करना चालू कर दिया।

इनको जिला उद्यान विभाग सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के बारे में जानकारी मिली और यहीं से इनके सपनों को भी उड़ान मिली। इस योजना के तहत इन्हे 35% की सब्सिडी के साथ लगभग 5 लाख रुपए का बैंक से लोन मिला।

यह भी जानें: उम्मीद हारकर इस बेरोजगार ने कर डाला यूनिक बिजनेस, कमाई देख पूरा मोहल्ला हुआ हैरान!

शिवम दे रहे औरों को भी रोजगार

शिवम जब खुद नौकरी कर रहे थे तब उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि वह किसी और को भी रोजगार देने के लायक बनेंगे। आज शिवम ने अपने हिंग के कारोबार में चार अन्य लोगों को भी नौकरी दे रखी है।

शिवम अपना पूरा परिवार इसी कारोबार से चलाते है। बल्कि उनका भरण पोषण बहुत ही बढ़िया तरीके से हो रहा है। अब उन्हे किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या नहीं है और वह अपने पसंद के अनुसार खान-पान, पहनावा, घूमना फिरना इत्यादि करते हैं।

इसे भी पढ़ें: किसी के दिमाग में नहीं आया होगा यह बिजनेस, सिर्फ 10% की लागत पर सालाना 1 करोड़ कमाई

इंटरव्यू के दौरान शिवम ने कही ये बातें

शिवम अपने एक इंटरव्यू में बताते हैं कि वह कन्नौज के मकरंद नगर के रहने वाले हैं। उनके पिता गिरिजा शंकर पेशे से एक अध्यापक थे। पिता की तबीयत खराब होने के कारण ही वह नौकरी छोड़कर कन्नौज चले आए। उनका एक छोटा सा हिंग का कारोबार चलता था। शिवम ने इस कारोबार को धीरे-धीरे आगे बढ़ाना शुरू किया।

साल 2021 में उन्हें जिला उद्यान विभाग की पीएमएफएमआई योजना के बारे में पता चला जिसका लाभ लेकर उन्होंने अपने कारोबार को आगे बढ़ाया। कारोबार में लगने वाली मशीनों को खरीदा और अब उनका काम यूपी के कई जिलों में फैल चुका है। शिवम के साथ उनका पूरा परिवार भी यही काम कर रहा है। शिवम बताते है कि उन्होंने चार और लोगों को रोजगार दे रखा है।

यह भी जानें: सातवीं फेल महिला ने बदली अपनी तकदीर, घर बैठे ₹2000 के बिजनेस से करती हैं लाखों में इनकम

क्या आप भी कर सकते हैं हींग का बिजनेस

हींग का बिजनेस शुरू करने के लिए आप मार्केट से कच्चा माल ले सकते हैं। अगर आप दिल्ली के आसपास रहते हैं तो यहां एक हींग की होलसेल मार्केट है। वहां से आप हींग को किफायती रेट पर खरीद सकते हैं और अपनी यूनिट में Process करके अच्छी पैकेजिंग के साथ सेल कर सकते हैं।

हींग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों और थोड़ी सी जगह की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा जीएसटी नंबर और FSSAI लाइसेंस लेना भी अनिवार्य है।

Leave a Comment