Business Idea: क्या आप इस राज्य के हैं? सब छोड़ शुरू करिये यह फार्मिंग बिजनेस, दावे के साथ ₹85000 महीना कमाएं

Telegram Group Join Now

Farming Business Idea: वैसे तो ये लेख सबके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है परंतु अगर आप मध्य प्रदेश, हिमाचल, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड या फिर उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर हाजिर हुए हैं, जिस से आप हर महीने 80 से 85000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

आज का यह लेख Farmers के लिए काफी खास होने वाला है, क्योंकि इस लेख में आज हम एक ऐसी खेती के बारे में बात करेंगे, जिसमें एक बार पैसे लगाकर आप कई सालों तक मुनाफा कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि क्या है वो बिजनेस आइडिया?

Farming Business Idea

आज हम एक ऐसे फल की खेती के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आपको छप्पर फाड़ कर कमाई होगी। हम बात कर रहे हैं ड्रैगन फ्रूट की खेती की। ड्रैगन फ्रूट फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी आर्थिक सेहत को भी सुधार सकता है।

अभी तक भारत में ड्रैगन फ्रूट की खेती काफी कम है। इस खेती को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा राज्य सरकार किसानों को प्रोत्साहित भी कर रही है और इसके लिए किसानों को प्रति एकड़ 1,20,000 रुपए की सब्सिडी देने का भी ऐलान किया है।

यह भी जानें: सुनने में लग सकता फनी! मगर क्या करें यह बिजनेस है ही सबसे हटके, पॉकेट मनी लगाकर करें शुरू

इस खेती बिजनेस के लिए सरकार दे रही सब्सिडी

हरियाणा भारत का ऐसा पहला राज्य है जो ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरू करने के लिए किसानों को सब्सिडी दे रहा है। इसमें प्रति एकड़ 70,000 रुपए ट्रेसिलिंग सिस्टम या जाफरी जाली प्रणाली की व्यवस्था के लिए और ₹50000 ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाने के लिए दिए जा रहे हैं। 

हरियाणा के किसान हरियाणा राज्य सरकार के बागवानी विभाग की वेबसाइट पर जाकर इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत पहले साल ₹30000, दूसरे साल ₹10000 और तीसरे साल 10000 रुपए दिए जाएंगे। 

अगर आप 10 एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती करेंगे तो राज्य सरकार की ओर से 12 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी। इसके लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा।

ये भी पढ़ें: खाली बैठे हैं तो शुरू करिये यह जुगाड़ू बिजनेस, बिना ताम-झाम हर दिन होगा ₹3000 का मुनाफा

कैसे करे इस सुपर फ्रूट की खेती? 

ड्रैगन की खेती करने के लिए शेड जरूरी होती है। ड्रैगन फ्रूट के लिए अधिक बारिश की आवश्यकता नहीं होती। अगर मिट्टी की गुणवत्ता बहुत अच्छी भी नहीं है तो भी यह फ्रूट अच्छे से उग जाता है। इसकी खेती के लिए बहुत अधिक धूप की जरूरत भी नहीं होती। फ्रूट अच्छी तरह से लगे इसलिए पेड़ों के ऊपर शेड लगाना बहुत जरूरी होता है।

यह भी जानें: 5 से 10 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस, सिर्फ 1 बार की लागत से प्रतिमाह ₹60,000 मुनाफा

प्रति एकड़ हो सकती है बंपर कमाई

ड्रैगन की खेती से आप बंपर कमाई कर सकते हैं। एक एकड़ के खेत से लगभग सालाना 8 से 10 लाख रुपए तक की कमाई की जा सकती है। वहीं दो एकड़ खेत से 17 से 20 लाख रुपए तक की कमाई आप आसानी से कर सकते हैं। इस खेती को करने के लिए शुरुआत में आपको चार से पांच लाख रुपए तक की लागत आ सकती है, परंतु आप अगले 20 साल के लिए इससे फ्रूट प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जब इरादे हो बुलंद क्या करेगी गरीबी, हाउसवाइफ ने दिखाया दम, सिर्फ 5 घंटे देकर घर बैठे कमा रही हैं लाखों रुपये

इस फ्रूट को और अच्छे से जानें

ड्रैगन फ्रूट कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह बारहमासी कैक्टस है। इसको मुख्य रूप से मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और दक्षिणी मेक्सिको में उगाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट के और भी अलग-अलग नाम है, जैसे मेक्सिको में पीठाईया, मध्य और उत्तरी अमेरिका में पिटिया रोजा, भारत में कमलम और थाईलैंड में पिथा जाह नाम से जाना जाता है।

Leave a Comment