सिर्फ ₹5000 वो भी एक बार, कहीं भी शुरू करें ये बिजनेस, बंपर कमाई के साथ हर महीने सरकार भी देगी पैसा

Telegram Group Join Now

One Time Investment Business Idea: अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का सपना देखते हैं लेकिन निवेश की कमी के कारण पीछे हट जाते हैं! तो अब आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है।

सरकार ने आपके लिए एक शानदार योजना शुरू की है, जिससे आप मात्र ₹5000 का निवेश करके न केवल अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, बल्कि हर महीने अच्छी-खासी कमाई भी कर सकते हैं। और हाँ, इस बिजनेस में सरकार भी आपकी मदद करेगी। तो आइए जानते है इस बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से।

One Time Investment Business Idea

जी हाँ हम बात कर रहे है प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र बिजनेस की। PM Jan Aushadhi Kendra योजना सरकार की एक प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य लोगों को सस्ते और अच्छी दवाइयां उपलब्ध कराना है।

इस योजना के तहत, सरकार जन औषधि केंद्र खोलने के लिए प्रोत्साहन देती है, जहां सामान्य जन को कम दामों पर दवाइयां उपलब्ध कराई जाती हैं।

यह भी पढ़ें: यह बिजनेस लोगों को बना रहा है जल्दी अमीर! कम निवेश, एक बार की सेटअप और लाखों में मुनाफा

क्यों करें यह स्पेशल बिजनेस

हमारे देश में अब सस्ती और अच्छी दवाइयों को गरीब लोगों को मुहैया कराने के लिए सरकार ने “जन औषधि केंद्र” नाम से दवाओं की दुकानें खोली हैं। ये दुकानें हर जगह खुल रही हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है।

इन दुकानों पर मिलने वाली दवाएं बाजार में मिलने वाली महंगी दवाओं से बहुत सस्ती होती हैं। इन दुकानों पर 1800 तरह की दवाएं और 285 तरह के मेडिकल सामान मिलते हैं। ये दवाएं बाजार की दवाओं से 50% से 90% तक सस्ती होती हैं। इस योजना से गरीब लोगों को बहुत फायदा हो रहा है क्योंकि उन्हें अब महंगी दवाओं के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: डर लगता है 4 घंटे पढ़ने से? छोड़ो नौकरी की चिंता और शुरू करो यह बिजनेस, पिताजी खुद देंगे शाबाशी

महज 5000 रुपये में खोलें प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र

PM Jan Aushadhi Kendra खोलना आपके लिए एक बेहतरीन अवसर है। महज 5000 रुपये के आवेदन शुल्क के साथ आप भी यह केंद्र खोल सकते हैं।

आवेदन के लिए जरूरी योग्यताएं:

  • शैक्षणिक योग्यता: आवेदक के पास डी. फार्मा या बी. फार्मा की डिग्री होनी अनिवार्य है।
  • स्थान: आपके पास केंद्र खोलने के लिए कम से कम 120 वर्ग फुट का जगह होना चाहिए।
  • आवेदन शुल्क: सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 5000 रुपये है। विशेष श्रेणी और विशेष क्षेत्र के आवेदकों को शुल्क में छूट दी जाती है।

यह भी पढ़ें: बिजनेस करना है पर नहीं है ₹1000 से ज्यादा, महज 5 मीटर जगह में शुरू करो यह बिजनेस, बन जाएंगे लखपति

सरकार कैसे करती है सहयोग?

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोलने पर सरकार की ओर से कई प्रकार का सहयोग मिलता है। सबसे पहले, सरकार दवाओं का स्टॉक उपलब्ध कराती है, जिसके माध्यम से आप बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

इसके साथ ही, प्रत्येक महीने केंद्र की कुल बिक्री 5 लाख से अधिक होती है तो आपको 15% तक का प्रोत्साहन या अधिकतम 15,000 रुपये तक की राशि प्रदान की जाती है।

इसके अलावा, विशेष श्रेणी के क्षेत्रों में केंद्र खोलने पर इन्फ्रास्ट्रक्चर खर्च के लिए सरकार दो लाख रुपये की एकमुश्त सहायता भी देती है, जिससे बिजनेस को बेहतर तरीके से स्थापित किया जा सके।

इसे भी पढ़ें: बिजनेस एक प्रोडक्ट अनेक, आज ही शुरू करें छप्पर फाड़ कमाई वाला बिजनेस, मिलेगा सरकारी पैसा

PM जन औषधि केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह एक सरल प्रक्रिया है जिसे आप कुछ आसान चरणों में पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे:

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको जन औषधि की आधिकारिक वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर जाना होगा।

2. आवेदन के लिए क्लिक करें: वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Apply For Kendra” या इसी तरह का एक विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

3. नया पेज: अब एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको “Click Here To Apply” या इसी तरह का एक बटन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

4. रजिस्टर करें: अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, संपर्क नंबर आदि भरने होंगे।

5. राज्य का चयन: इसके बाद, आपको उस राज्य का चयन करना होगा जहां आप केंद्र खोलना चाहते हैं।

6. पासवर्ड बनाएं: अब आपको एक मजबूत पासवर्ड बनाना होगा और उसे कन्फर्म करना होगा।

7. शर्तें स्वीकार करें: अंत में, आपको वेबसाइट की शर्तों और नियमों को स्वीकार करना होगा और “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपका आवेदन समीक्षा के लिए भेजा जाएगा। यदि आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है, तो आपको PM Jan Aushadhi Kendra से जुड़ी आगे की जानकारी के लिए सूचित किया जाएगा।

Leave a Comment