पढ़ाई में मास्टर, पर नहीं है नौकरी? आज से शुरू करें यह ऑनलाइन काम, रोजाना होगी हजारों में कमाई

Telegram Group Join Now

Online Work From Home: अगर आपने पढ़ाई में मास्टर यानी तेज-तर्रार है, परंतु अभी भी आपके पास नौकरी नहीं है, या आप एक स्टूडेंट है और आप पॉकेट मनी के लिए Extra Income करने का तरीका खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

यहाँ हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप 1 महीने में लगभग 10000 के आसपास की साइड इनकम आसानी से कर सकते हैं और वह भी घर बैठे बिल्कुल फ्री में। आइये इस लेख में जानते हैं कि आप अपनी ज्ञान के दम पर किस प्रकार से Earning शुरू कर सकते हैं।

Online Work From Home 

Chegg India एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर पूरे वर्ल्ड से लोग क्वेश्चन पूछते हैं। देश-विदेश के किसी भी स्टूडेंट्स को किसी प्रश्न का हल ढूंढने में मुश्किल आती है तो ऐसे में वह Chegg India पर क्वेश्चन पोस्ट कर देते हैं। यदि आप उस प्रश्न का उत्तर देते हैं और उनको आपका उत्तर Satisfactory लगता है तो वह इसके लिए आपको Pay करते हैं।

ये भी पढ़ें: Permanent Work From Home Job: ये काम घर बैठे करें और जिंदगीभर ₹1.5 लाख तक महीना कमाएं

इस वर्क से कितनी कमाई होती है

Chegg में Earning हर सवाल के ऊपर होती है यानी कि आप जितने प्रश्नों के Answer करोगे उतने जवाबों के लिए आपको पेमेंट मिलेगी। आप इससे 20 हजार महीना तक Earn कर सकते हैं।

इसके लिए आपके पास दो में से कोई एक स्किल होनी चाहिए। पहला यह है कि आप किसी एक विशेष विषय में एक्सपर्ट (Subject Matter Expert) हो या फिर दूसरा आपका Research Part बढ़िया हो यानी कि अगर आपसे कोई Question पूछा गया है, तो आप उसके उत्तर से संबंधित अच्छे से रिसर्च करके फिर इसका उत्तर करिए।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 डॉक्यूमेंट देकर बन जाए Upstox के पार्टनर, हर रोज होगी ₹1200 कमाई, पूरा प्लान समझें

आपके दिए जवाबों की जांच कौन करता है? 

इसमें दो तरह के रिव्यू होते हैं, पहले जिन स्टूडेंट के क्वेश्चन के Answer आपने दिए हैं उनकी तरफ से आपको एक फीडबैक मिलता है। दूसरा Chegg India की तरफ से भी Experts होते है जो आपके Answer को Evaluate करके आपको फीडबैक देते हैं।

अगर आपका रिव्यू अच्छा नहीं आता है तो इससे आपकी रिव्यू रेटिंग कम हो जाती है और आपका अकाउंट Terminate होने के Chances बढ़ जाते हैं। इसलिए आप यह जरूर ensure करें कि आप अच्छे से रिसर्च करके ही किसी भी Question का Answer करें।

ये भी पढ़ें: GlowRoad Work From Home: फोन से हर दिन होगी ₹2000 कमाई, रोज 2 घंटा करें यह आसान काम

चेग इंडिया पर कैसे बने Subject Matter Expert?

सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट बनने के लिए सबसे पहले Chegg की वेबसाइट पर साइन अप करें। फिर इसके होम पेज पर जाएं। वहां पर आपको एक टेस्ट देना होगा। इसमें आपको वही प्रश्न पूछे जाएंगे जो सब्जेक्ट का अपने चुनाव किया होगा। इसमें कम से कम 80% Marks आना Compulsory है।

इस टेस्ट में आपको Maximum 3 Attempts मिलते हैं। टेस्ट पास करने के बाद 5 दिन में आपका अकाउंट Activate हो जाता है। हालांकि पासवर्ड मिलने में थोड़ा टाइम लग सकता है। ईमेल एक्टिवेट होने पर और पासवर्ड मिलने के बाद आपकी ईमेल पर क्वेश्चन आने लगते हैं जिनका आपको Answer करना होता है।

ये भी पढ़ें: Work From Home Business: हर दिन मोबाइल से यह काम करेंगे तो होगी ₹2500 से ज्यादा कमाई

इस तारीख को मिलती है पेमेंट

Chegg India से पेमेंट हर महीने की 15 तारीख को मिलती है। आपने जितने प्रश्न के उत्तर दिए होंगे। उसके हिसाब से आपको पेमेंट सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

इस तरह से आप चेग इंडिया पर सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट का काम करके Online Work From Home से हर महीने 20000 रुपये तक रेगुलर कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment