Post Office Scheme: महिलाओं के लिए खास अवसर, सिर्फ 2 साल में धमाकेदार फायदा, जाने कब तक है निवेश का मौका

Telegram Group Join Now

Post Office Scheme: भारत देश में पोस्ट ऑफिस की अहम भूमिका है और ऐसा इसलिए क्योंकि पोस्ट ऑफिस लोगों को छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने का सुनहरा मौका देती है।

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से सरकार कई सारी बचत योजनाएं चला रही है जिनमे लोग निवेश करके इसका लाभ उठा सकते है। अलग अलग श्रेणी और आयु के अनुसार काफी सारी योजनाएं पोस्ट ऑफिस की तरफ से चालू की गई है।

Post Office Scheme For Female

महिलाओं को आर्थिक सहायता देने और उनके उज्जवल भविष्य को संवारने के लिए भारतीय सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस की तरफ से महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना को अस्तित्व में लाया गया है।

इस योजनाओं को मुख्य रूप से महिलाओं और लड़कियों के लिए लागू किया गया है। महिलाओं के पास इस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश करने का मौका वर्ष 2025 तक का है।

कौन खुलवा सकता है MSSC खाता?

किसी भी आयु वर्ग की महिलाएं, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत अपना अकाउंट खुलवा सकती है। वही यदि कन्या की आयु 18 वर्ष से कम है या फिर वह नाबालिग है तो उनके माता पिता या कानूनी अभिभावक उसके नाम पर अकाउंट ओपन करा सकते है।

यह भी पढ़ें: SBI vs Post Office: 10 साल की FD पर कौन देगा ज्यादा पैसा, देखें रिटर्न और कैलकुलेशन

निवेश पर मिलेगा बेहतरीन ब्याज

फिलहाल सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज इस योजना में दिया जा रहा है जो तिमाही आधार पर खाते में ट्रांसफर किया जाता है। ब्याज सहित मूल राशि निवेशक को मैच्योरिटी पर वापस लौटाया जाता है। हालांकि यह योजना आयकर अधिनियम 80C के अंतर्गत आती है लेकिन ब्याज की राशि पर TDS अप्लाई होता है।

क्या है निवेश की न्यूनतम सीमा?

इस योजना में न्यूनतम 1000 रुपए निवेश करना आवश्यक है और उसके बाद 100 रुपए के मल्टीपल पर निवेश किया जा सकता है। वहीं अधिकतम 2 लाख रुपए प्रति अकाउंट निवेश करने का नियम भी लागू होता है।

वर्तमान ब्याज दर के अनुसार यदि अगले 2 सालों के लिए 2 लाख रुपये इस योजना में निवेश किए जायेंगे तो मैच्योरिटी पर कुल 2 लाख 32 रुपए मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: Top 5 Post Office Scheme जिनसे मिलेगा FD से अधिक रिटर्न

योजना से जुड़े आवश्यक नियम

यदि किसी कारणवश खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके अकाउंट को बंद भी किया जा सकता है। खाताधारक यदि अपने जीवन को किसी भी आपातकालीन स्थिति में पाता है तो आवश्यक दस्तावेज देकर खाते को बंद करवाया जा सकता है।

वहीं अकाउंट ओपन करवाने के 6 महीने बाद बिना किसी ठोस कारण के यदि आप खाते को बंद करवाते हो तो आपको केवल 5.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। यानी की ब्याज में 2% की कटौती की जाएगी। इसके अतिरिक्त निवेशक चाहे तो अकाउंट ओपन करवाने के 1 साल बाद अधिकतम 40% पैसा निकाल सकता है।

ऐसे खुलवा सकते हो MSSC अकाउंट

अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य केवाईसी दस्तावेजों की जरूरत होगी। अपने आस पास स्थित पोस्ट ऑफिस में जाकर और चेक के साथ पे इन स्लिप देकर खाता खोलने की प्रक्रिया को आप शुरू करवा सकते हो।

आप चाहे तो बैंक के माध्यम से भी महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना खाता खुलवा सकते हो।

Leave a Comment