Post Office Scheme: कहीं नहीं मिलगा इतना ब्याज, सिर्फ 60 हजार की जमा पर मिलेगा 16 लाख रुपए, समय रहते उठायें फायदा

Telegram Group Join Now

Post Office PPF Scheme: भविष्य की चिंता हर उस व्यक्ति को होती है जो अपने आने वाले कल के बारे में विचार करता है। इस चिंता की वजह से ही लोग आज से सेविंग की शुरुआत कर देते है।

भविष्य के लिए सेविंग्स करने का उद्देश्य बच्चों की शादी, पढ़ाई या अन्य कोई आवश्यक कार्य हो सकता है। अतः लंबी अभी के लिए पैसे की बचत करना चाहते और अच्छा रिटर्न भी चाहिए तो इसके लिए जबरदस्त स्कीम भी चाहिए।

Post Office Public Provident Fund

लॉन्ग टर्म निवेश के दृष्टिकोण से भारत में PPF अच्छे रिटर्न के साथ सुरक्षा के नजरिए से एक जबरदस्त स्कीम है। यह एक सरकारी स्कीम है जिसमे मासिक आधार पर सिर्फ 5000 रुपए की बचत करके आप लाखों रुपए का ब्याज अर्जित कर सकते हो। इसके अलावा आपका निवेश किया हुआ पैसा पूरी तरह से सुरक्षित भी रहने वाला है। यानी कि आपका एक रुपए भी नहीं डूबने वाला है।

मात्र इतने रुपए से कर सकते हैं शुरुआत

इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि आपको सालाना न्यूनतम 500 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश करने की छूट दी जाती है। जिस भी दिन आप अपना PPF Account ओपन करवाते हो उसके 15 साल बाद यह खाता मैच्योर हो जाता है। इसका अर्थ है कि आप ब्याज सहित मूल राशि को निकाल सकते हो।

सबसे अहम बात यह कि आपको अगले 15 सालों तक निवेश करते रहना होगा। वही आप चाहे तो मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने के बाद भी अगले 5 साल के लिए निवेश की अवधि को आगे बढ़ा सकते हो। अतः इस अवधि को आगे बढ़ाने के लिए आपको 15 साल की अवधि पूरी से 1 वर्ष पहले आवेदन करना पड़ेगा।

ये नहीं पढ़ा आपने: पोस्ट ऑफिस कि 5 जबरदस्त स्कीम, सुरक्षा के साथ मिलेगा तगड़ा मुनाफा भी

कहां-कहां खुलता है PPF अकाउंट?

देश की प्रचलित सेविंग स्कीम्स में शामिल PPF पर लंबी अवधि में कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ मिलता है। भारत का प्रत्येक नागरिक किसी भी सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना PPF Account Open करवा सकता है। वही नाबालिग होने की स्थिति में बच्चों के नाम से माता पिता या फिर अभिभावक पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते है।

मात्र ₹5000 के निवेश पर मिलेंगे ₹16 लाख से ज्यादा 

पीपीएफ में निवेशित राशि पर मिलने वाले ब्याज दर की बात की जाए तो इस समय 7.1 फीसदी की दर से पीपीएफ पर एक निश्चित ब्याज दिया जा रहा है। जैसा कि हमने बताया कि यह योजना 15 सालों के लिए होती हैं और यदि आप प्रतिमाह सिर्फ 5000 रुपए Public Provident Fund में निवेश करेंगे तो सालाना आधार पर निवेश की कुल राशि 60,000 रुपए होगी।

अतः लगातार 15 सालों तक निवेश करने पर कुल निवेश की राशि 9 लाख रुपए होगी। वही 7.1% ब्याज के अनुसार गणना की जाए तो 15 सालों में ब्याज सहित कुल 16.27 लाख रुपए आपको मिलेंगे। यहां पर इन 15 सालों में ब्याज के रुपए में आपकी कुल आय 7.27 लाख रुपए होगी।

ये नहीं पढ़ा आपने: Post Office की धमाकेदार पेशकश, एक बार की जमा पर मिलेगा 4.5 लाख का ब्याज

खाता बंद करने पर भी नहीं होगी ज्यादा दिक्कत

इसके अलावा आप निवेश अवधि के 5 साल बाद भी खाते को बंद करवा सकते हो और पैसा निकाल सकते हो। हालांकि यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि मैच्योरिटी अवधि से पहले खाता बंद करवाने पर ब्याज में 1% की कटौती की जाती है जिसका अर्थ हुआ कि आपको ब्याज 7.1% की जगह पर 6.1% मिलेगा।

Leave a Comment