Post Office Scheme: क्या गजब है यह स्कीम, सिर्फ 1 बार करना है जमा, 5 साल बाद बैंक में दिखेगा 7 लाख 24 हजार रुपए

Telegram Group Join Now

Post Office Scheme: भारत जैसे विशाल देश में पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं ने लोगों के दिलों में घर सा बना लिया है। दमदार रिटर्न के साथ टैक्स में छूट के चलते Post Office Schemes आज की तारीख में बहुत लोकप्रिय हो चुके है।

यदि आप भी इन दोनों चीजों का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको एक बार पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme) के बारे में जरूर जानना चाहिए। अच्छी आमदनी वाले लोगों के लिए यह जबरदस्त लाभदायक स्कीम है।

Post Office FD Scheme

इसके नाम से ही आपको मालूम हो रहा होगा कि यह स्कीम एकमुश्त निवेश पर आधारित है और इस पर फिक्स्ड रेट ऑफ रिटर्न निवेशित राशि पर मिलता है। अतः अकाउंट के मैच्योर हो जाने पर आप ब्याज सहित पूरा पैसा आसानी के साथ पैसा निकाल सकते हो।

यह भी पढ़ें: कहीं नहीं मिलगा इतना ब्याज, ₹60 हजार की जमा पर मिलेगा 16 लाख रुपए, समय रहते उठायें फायदा

मिलते हैं निवेश की अलग-अलग अवधि

यह एफडी स्कीम बेहतर इसलिए भी मानी जाती है क्योंकि लोगों को यह स्कीम 1 साल, 2 साल, 3 साल और अधिकतम 5 सालों की अवधि के लिए निवेश करने का अवसर प्रदान करती है। इस योजना में यदि आप निवेश करते हो तो आपको 1.50 लाख रुपए तक का टैक्स में छूट भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें: सरकार दे रही है 101% गारंटी, मात्र 115 महीने में आपका पैसा डबल कर देगी यह डिमांडिंग स्कीम

बेहद कम है न्यूनतम निवेश राशि

इस एफडी स्कीम में जितने अधिक समय के लिए निवेश किया जायेगा रिटर्न उतना ही ज्यादा मिलेगा। अर्थात 5 वर्षों की अधिकतम अवधि के लिए यदि आप इस स्कीम में निवेश करेंगे तो आपको जमा राशि पर 7.5 फीसदी ब्याज दिया जाएगा।

एक निवेशक इस एफडी स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपए और उसके बाद 100 रुपए के मल्टीपल पर जितना चाहे उतना निवेश कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह एफडी स्कीम आपको 3 लोगों के साथ मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा भी देता है।

यह भी पढ़ें: इन लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले, इस सरकारी स्कीम से हर महीने मिलेंगे 20 हजार रुपए, जानें डिटेल्स

सिर्फ ब्याज से ही हो जायेगा ₹2,24,974 का फायदा

जैसा कि आपको बताया कि अलग अलग निवेश अवधि में अलग अलग धनराशि के अनुसार आपको ब्याज प्राप्त होगा। अतः 5 साल की अवधि के लिए यदि 3 लाख रुपए का निवेश करेंगे तो मैच्योरिटी के अवसर पर आपको 1,34,984 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेगा।

वहीं अगर 5 लाख रुपए 5 सालों के लिए निवेश कर दिए जाए तो कुल 2,24,974 रुपए आपको जमा राशि पर ब्याज मिलेगा। इस तरह से 5 लाख रुपए बढ़कर 7,24,974 रुपए हो जाएंगे। यहां पर ब्याज राशि की गणना 7.5 फीसदी ब्याज के अनुसार की गई है।

Leave a Comment