Smart Business Idea: मात्र 20 रुपये खर्च करके शुरू करें यह अनोखा बिजनेस, पैसा संभालने से नहीं मिलेगा फुर्सत

Telegram Group Join Now

Smart Business Idea: अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं और आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए बहुत ज्यादा पैसा नहीं है तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप केवल ₹20 खर्च करके भी अपना ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आप यह पढ़ कर जरूर चौंक गए होंगे की ₹20 से बिजनेस शुरू किया जा सकता है क्या? तो इसका जवाब हां है। आगे की जानकारी में आप एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानने वाले हैं जिसमें आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना है और साथ ही आप उस बिजनेस से पैसा भी अच्छा कमा पाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

Smart Business Idea

जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं उसकी ट्रेनिंग आप मथुरा में स्थित राजकीय फल संरक्षण केंद्र से ले सकते हैं। यह ट्रेनिंग 15 दिन की है और इसमें आपको केवल ₹20 खर्च करने होंगे। इस ट्रेनिंग में आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताया जाएगा जिससे आप लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं।

ये नहीं पढ़ा आपने: हर महीने ₹3,00,000 कमाना है तो शुरू करें यह बिजनेस, गांव और शहर हर जगह बढ़ रही है डिमांड

क्या करना है इस लो बजट के व्यापार में 

अब बात करते हैं कि ये बिज़नेस क्या है और कैसे कर सकते हैं तो ये बिजनेस सेब से जैम (Apple Jam Business) बनाने का है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के Investment की जरूरत नहीं है। इसकी ट्रेनिंग मथुरा में स्थित राजकीय फल संरक्षण केंद्र में दी जा रही है। आपका खर्चा केवल आपके घर से Location तक पहुँचने का लगेगा यानी की राजकीय फल संरक्षण केंद्र तक जाने का ही पैसा लगेगा।

ये नहीं पढ़ा आपने: SBI से साथ शुरू करें खुद का बिजनेस, घर बैठे होगी ₹70 हजार तक कमाई

सेब से जैम बनाने की विधि

राजकीय फल संरक्षण केंद्र के पूर्व केंद्र प्रभारी मिर्ची लाल शर्मा ने बताया कि 5 किलोग्राम सेब, 500 ग्राम पानी, ढाई किलोग्राम चीनी, 20 छोटी इलायची, 10 नींबू का रस ले लें। अब सब को अच्छे से धोकर सुखाएं और छील ले। इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटे और किसी भारी तले के बर्तन में टुकड़े और पानी डालें और ढक कर उबाल ले।

जब इसमें उबाल आ जाए, तो गैस को धीमी आंच पर कर दे और तब तक उबालें, जब तक सेब के टुकड़े नरम ना हो जाए। अब आप इसे चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें चीनी डालें और अच्छे से मिला लें। अब जैम को पकने दे और धीमी आंच पर पकाएं इसके साथ ही लगातार हिलाते रहे ताकि तले में जमा न हो जाए। पकाने के बाद गैस को बंद कर दे।

अगर जैम सही बना होगा तो कुछ ठंडा होने पर यह बहेगा नहीं, बल्कि तह की तरह गिरेगा। अगर ऐसा हो रहा है तो आपका जैम एकदम तैयार है। आप एक और तरीके से चेक कर सकते हैं कि जैम सही तरह से बना है या नहीं। इसके लिए आप इसे एक प्लेट में निकाल लें, और देखें कि चारों तरफ पानी का घेरा बन रहा है या नहीं। अगर इसने प्लेट में पानी नहीं छोड़ा है तो इसका मतलब है कि जैम पूरी तरह से तैयार हो चुका है और आप अब इसे जार में भर सकते हैं।

ये नहीं पढ़ा आपने: जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करो यह बिजनेस, सालाना ₹7-15 लाख घर बैठे आएगा पैसा

इस तरह से जैम को रखें तरोताजा

अब बात आती है कि जैम बनाने के बाद इसे सुरक्षित कैसे रखा जाए। इसके लिए मिर्ची लाल शर्मा जी बताते हैं कि जैम में साइट्रिक एसिड और सोडियम बैंजो डाल देना चाहिए। इससे जैम की अवधि दोगुनी हो जाती है। 5 किलोग्राम सेब के जैम बनाने में 4 ग्राम सोडियम बैंजो और 10 ग्राम सिट्रिक एसिड डालना चाहिए। सोडियम बैंजो की वजह से इस में फंगस नहीं लगता और सिट्रिक एसिड चीनी को जमने से रोकता है।

ये नहीं पढ़ा आपने: महज ₹10000 में घर पर ही शुरू हो जाएगा यह बिजनेस, आसानी से होगी लाख रुपये महीना कमाई

बिजनेस शुरू कैसे करें 

Apple Jam Recipe Business को आप 15 दिन की ट्रेनिंग लेने के बाद आराम से घर से ही शुरू कर सकते हैं। आप अपने गांव या अपने शहरों में एक ग्रुप भी बना सकते हैं और थोड़े बड़े पैमाने पर इस Smart Business को शुरू कर सकते हैं।

Leave a Comment