Business Idea: कौन सोचता है ऐसा बिजनेस? मगर गांव के इस युवक ने सोचा, और आज देखिये इनकी कमाई, बार रे

Telegram Group Join Now

Successful Business Idea: दोस्तों, एक और प्रेरणादायक स्टोरी के साथ हम आपके लिए एक सफल बिजनेस आइडिया लेकर हाजिर है। अगर आप पेड़ पौधे से प्यार करते हैं और उसी से संबंधित कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है।

इस जानकारी में आज हम प्लांट से जुड़े ऐसे बिजनेस के बारे में बात करने वाले हैं, जो आपके रुचि के अनुरूप तो होगा ही, साथ ही आप इस से कमाई भी भरपूर कर पाएंगे। तो चलिए इस बिजनेस के बारे में जानते हैं।

बड़े इरादे से बदलती है किस्मत

श्री सत्य साई जिले के कादिरी में चरण नाम का युवक रहता है। पिछले 11 साल से इस युवक ने प्लांट के बिजनेस में महारत हासिल कर ली है। वह फलों और फूलों के पौधों की खेती से तो मुनाफा कमा ही रहे हैं, बल्कि साथ में दुर्लभ पौधे उगाकर भी उन्हें बेच रहे हैं और हर साल नर्सरी में उन्हें लगभग 10 लाख रुपए का मुनाफा हो रहा है।

ये भी पढ़ें: मजदूर के बेटे ने बदली पूरे परिवार की किस्मत, ₹200 से कम में की शुरुआत, आज हैं अरबों के मालिक

खेती और बागवानी पर दिया ध्यान

जैसे-जैसे समय बदलता गया खेती की पद्धति भी बदलती गई। फूल और बगीचे उगाने वाले किसान नर्सरी पर आश्रित रहते हैं। इसी के अनुसार, नर्सरियां भी नई तकनीक के पौधे उगाकर किसानों को उपलब्ध करा रही है। यह बहुत से लोगों के लिए रोजगार का जरिया भी बनी हुई है।

चरण Outdoor व Indoor पौधों की खेती करके 70% नर्सरी से कमा रहे हैं। केवल खेती पर ही नहीं उन्होंने बागवानी पर भी ध्यान दिया है। अच्छी किस्म के पौधे उगा कर वह किसानों को देते हैं जिसके फल स्वरूप फसल भी अच्छी होती है, तो इस प्रकार से उसका बिजनेस भी बढ़ता जा रहा है।

यह भी जानें: इस बिजनेस के लिए छोड़ दिया ₹35000 की नौकरी, आज कमाई इतनी की मुंबई में ले सकते हैं घर

चरण उगा रहे हैं कई किस्म के पौधे

किसानों को नर्सरी में मौसम के अनुसार पौधे मिल जाते हैं। कादिरी में चरण सत्यदेव नर्सरी गुणवत्तापूर्ण Outdoor और Indoor पौधे उगा रहा है और किसानों को बढ़िया क्वालिटी के पौधे प्रदान कर रहे है। वह 25 से 30 प्रकार के पौधे उगाते हैं।

ये नहीं पढ़ा आपने: किसी के दिमाग में नहीं आया होगा यह बिजनेस, सिर्फ 10% की लागत पर होगी सालाना 1 करोड़ कमाई

क्या है यह सफल बिजनेस आइडिया? 

चरण की स्टोरी पढ़ कर आप समझ गए होंगे कि प्लांट नर्सरी का काम शुरू करना ही बिजनेस आइडिया है। अगर आप उत्तम क्वालिटी के पौधे नर्सरी में उगाएंगे तो आप मुनाफा भी बढ़िया कमा  पाएंगे। इसमें आप पांडा, प्रेस्टीज, नंदी वर्धन, गुलाब क्रीपर, एग्लोनियम, लिली, इंसुलिन, मिनी अनार, संपांगी आदि जैसे अन्य पौधे भी उगाकर नर्सरी शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सातवीं फेल महिला ने बदली अपनी तकदीर, घर बैठे ₹2000 के इस बिजनेस से आज करती हैं लाखों में इनकम

शुरू करने के लिए कितनी पूंजी की जरूरत?

चरण ने बताया है कि उन्होंने चार लाख रुपए के निवेश के साथ यह काम शुरू किया था। वह किसानों को अच्छे किस्म के पौधे देते हैं, इसलिए उन्हें मुनाफा भी बहुत बढ़िया मिल रहा है।

यह भी जानें: इस बिजनेस पर 99% लोग नहीं देते ध्यान, जिसने दिया वो 1 साल में हो गया मालामाल, आप भी जानें!

इस चीज को दें अहमियत

जब भी आप नर्सरी शुरू करें तो किसी अच्छे इलाके में ही शुरू करें। समृद्ध इलाकों में लोगों की लाइफ स्टाइल अलग होती है और वह अपने शौक को पूरा करने के लिए पैसा खर्च करने में भी संकोच नहीं करते या फिर आप ऐसी जगह पर शुरू कर सकते हैं, जहां पर खेती-बाड़ी का काम अधिक हो। वहां पर आप किसानों को नर्सरी से पौधे तैयार करके बेच सकते हैं।

ये नहीं पढ़ा आपने: उम्मीद हारकर इस बेरोजगार ने कर डाला यूनिक बिजनेस, कमाई देख पूरा मोहल्ला हुआ हैरान!

यह बिजनेस से कितनी इनकम की उम्मीद?

शहरों में एक पौधे की कीमत लगभग ₹50 है और एक पौधे को तैयार करने में लगभग 10 से ₹15 की लागत आती है। इस बिजनेस में मार्जिन दोगुना से भी अधिक है। अगर आप 1 दिन में 100 पौधे भी बेचते हैं तो इससे आपकी हर रोज की कमाई ₹5000 तक हो सकती है।

लागत घटा भी दें तो भी आपके हाथ में तीन से 3.5 हजार रुपए आराम से मुनाफ़ा बच जाएगा। इसके अनुसार आप एक महीने में लगभग 1 लाख रुपए तक की कमाई बड़े प्रेम से कर सकते हैं।

Leave a Comment