Post Office का यह स्कीम दे रहा है SBI, Axis, HDFC से ज्यादा ब्याज, क्या आप नहीं जानते?

Telegram Group Join Now

Post Office NSC: आप अपने पैसों को सुरक्षित रखते हुए अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना! अक्सर सरकारी योजनाओं को कम ब्याज दरों वाला समझा जाता है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी धांसू स्कीम के बारे में, जिस पर आपको बड़े-बड़े नामी बैंकों जैसे एसबीआई, एक्सिस और एचडीएफसी से भी ज्यादा ब्याज मिल सकता है। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं  इस स्कीम के बारे में सबकुछ। 

कौन सी है ये खास पोस्ट ऑफिस स्कीम?

ये खास स्कीम है – राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र। ये सरकार द्वारा समर्थित निवेश योजना है, जिसे डाक विभाग द्वारा चलाया जाता है। NSC की खासियत ये है कि इसमें आपको निश्चित अवधि के लिए निवेश करना होता है और इस दौरान आपको ब्याज मिलता रहता है।

यह भी पढ़ें: SBI की नई अमृत वृष्‍टि स्‍कीम, लिमिटेड ऑफर में मिलेगा बंपर ब्याज, नोट करें अंतिम तिथि

क्या है मौजूदा ब्याज दर?

वर्तमान में, NSC 7.7% की सालाना ब्याज दर के साथ आता है, जो कि 5 साल की अवधि के लिए है। यह ब्याज दर SBI, HDFC, और Axis जैसी बड़ी बैंकिंग संस्थाओं की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाओं से कहीं अधिक है। जहां बैंकिंग संस्थाओं की FD योजनाएं 6-7% के आसपास ब्याज देते हैं, वहीं NSC का ब्याज दर निवेशकों के लिए एक लाभदायक विकल्प बनाती है।

इसे भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ौदा मानसून धमाका डिपॉजिट स्कीम, 333 और 399 दिनों की जमा पर मिलेगा शानदार ब्याज

योजना में मिलेगा 80c के तहत टैक्स बेनिफिट्स

NSC में निवेश करने का एक और बड़ा फायदा यह है कि इसमें निवेश पर टैक्स बेनिफिट्स मिलते हैं। सेक्शन 80C के तहत, आप NSC में किए गए निवेश पर टैक्स डिडक्शन का लाभ उठा सकते हैं। यह निवेश आपको हर साल 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: केनरा बैंक 444 दिन एफडी ब्याज दर, जानें किसके लिए कितना है

5 साल की FD पर मिलने वाले रिटर्न की तुलना

आप अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखने और उस पर अच्छा रिटर्न पाने के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो 5 साल की FD एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आइ, भारत के कुछ प्रमुख बैंकों- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, Axis बैंक, HDFC बैंक द्वारा दी जाने वाली 5 साल की एफडी पर मिलने वाले रिटर्न को जानते है:

SBI बैंक: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है जो 5 साल की अवधि वाली एफडी पर यह बैंक आम नागरिकों को 6.60% वार्षिक ब्याज दर प्रदान करता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर बढ़कर 7.50% हो जाती है। 

Axis बैंक: यह तेजी से बढ़ता हुआ निजी क्षेत्र का बैंक है यह 5 साल की एफडी पर आम नागरिकों को भी 7.00% वार्षिक ब्याज दर देता है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी यह दर 7.50% है, जो अन्य सभी बैंकों के समान है। 

HDFC बैंक: निजी क्षेत्र का एक प्रमुख बैंक है यह 5 साल की एफडी पर आम नागरिकों को 7.00% वार्षिक ब्याज दर देता है. वरिष्ठ नागरिकों को भी SBI के समान 7.50% ब्याज दर प्राप्त होती है।

Leave a Comment