Business Idea: उम्मीद हारकर इस बेरोजगार ने कर डाला यूनिक बिजनेस, कमाई देख पूरा मोहल्ला हुआ हैरान!

Telegram Group Join Now

Unique Business Idea: गुजरात के पाटन में रहने वाले धीरेन सोलंकी को जब बढ़िया नौकरी नहीं मिली, तो उन्होंने एक ऐसा बिजनेस शुरू किया, जिससे आज की तारीख में वह हर महीने लाखों में कमाई करते हैं। 

इस यूनिक बिजनेस से हर महीने लगभग 3 लाख के करीब कमाई हो जाती है। उनके इस बिजनेस आइडिया को देखकर उनका मोहल्ला भी हैरान है। तो आइये इस जानकारी में जाने कि धीरेन सोलंकी ने क्या बिजनेस किया है, जिसने उन्हें मालामाल बना दिया।

क्या है धीरेन सोलंकी का बिजनेस? 

धीरेंद्र सोलंकी ने डॉन्की फार्म का बिजनेस शुरू किया है। सोलंकी डॉन्की मिल्क बेचकर महीने के करीब ₹250000 से ₹300000 कमाते हैं। डंकी मिल्क की साउथ इंडिया में डिमांड काफी ज्यादा है। 

हम जानते हैं कि गाय और भैंस का दूध सभी घरों में आता है जो कि लगभग 50 से 80 रुपए लीटर मिलता है, लेकिन डंकी मिल्क ₹5000 लीटर बिकता है।

यह भी जानें: यह बिजनेस आपको बना देगा दोस्तों में सबसे ज्यादा अमीर, गांव शहर जहां चाहो वहां हो जायेगा शुरू

डंकी मिल्क से कितनी कमाई

गाय और भैंस के दूध की तुलना में गधे के दूध की भारी डिमांड है और कम मिल पाने के कारण यह काफी महंगा बिकता है। इसकी कीमत गाय या भैंस के दूध से करीब 70 गुना अधिक है। इसकी कीमत ₹5000 प्रति लीटर है। 

बिजनेस टुडे पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के पाटन जिले का एक शख्स गधी का दूध बेचकर हर महीने लगभग ₹3 लाख की कमाई कर रहा है।

ये नहीं पढ़ा आपने: बिजनेस की मिशाल बनी ये महिला, ₹20000 से शुरू किया, आज हैं 7 हजार करोड़ की मालकिन

धीरेन सोलंकी ने इंटरव्यू में ये बताया

धीरेन सोलंकी, टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहते हैं कि “जब मैं नौकरी की तलाश कर रहा था तो मुझे मेरी पसंद की नौकरी नहीं मिल रही थी, और जो जॉब मुझे मिली थी, उसमें इतना वेतन नहीं था कि मेरे परिवार का खर्चा पूरा हो पाता।

इस बीच मुझे डंकी फॉर्म के बारे में पता लगा। दक्षिण भारत में गधे पालने का चलन जोरों पर था। इसके बारे में मैंने पूरी डिटेल निकाली और गधी के दूध का बिजनेस करने के बारे में सोचा और लगभग 8 महीने अपने गांव में एक डंकी फार्म खोला”।

यह भी जानें: मात्र ₹5000 से शुरू होने वाला बिजनेस, कमाई इतनी कि 10 लोगों को दे सकते हैं रोजगार

डंकी फॉर्म में शुरू करने में निवेश

धीरेन ने अपने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्होंने 20 गधों और 22 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट के साथ अपना डंकी फॉर्म शुरू किया था। आज के समय में उनके फार्म में कुल 42 गधे हैं, जिनमें से मादा अधिक है।

ये नहीं पढ़ा आपने: जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करो यह बिजनेस, सालाना ₹7-15 लाख घर बैठे आएगा पैसा

गधी के दूध की खासियत

गधी का दूध आम दूध से ज्यादा फायदेमंद और महंगा होता है। दूध में प्रोटीन और वसा की मात्रा कम होती है लेकिन लैक्टोज अधिक होता है।

यह भी जानें: हर तरफ से मुनाफा बरसाने वाला बिजनेस, ₹30 की इस चीज से होता है ₹5000 का फायदा

कहां होता है डंकी मिल्क का इस्तेमाल

गधी के दूध का इस्तेमाल कॉस्मेटिक और फार्मास्यूटिकल प्रोडक्ट में किया जाता है। गधी का दूध पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है। साथ ही दांत के रोग, नेत्र रोग और प्रजनन रोगों के खिलाफ भी यह काफी असरदार होता है।

Leave a Comment