Village Business Idea: धान गेहूं की जगह करें इस चीज की खेती, सिर्फ 2 महीने की पैदावार से होगी मोटी कमाई

Telegram Group Join Now

Village Business Idea: अगर आप खेती-बाड़ी से अच्छी कमाई करना चाहते हैं और पारंपरिक धान-गेहूं की खेती के अलावा कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं, तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर है।

आज हम आपको एक ऐसी फसल के बारे में बताएंगे, जिसकी खेती करके आप केवल 2 महीने में ही मोटी कमाई कर सकते हैं। इस फसल की खेती में लागत भी कम है और बाजार में इसकी मांग भी बहुत ज्यादा है। तो आइए पूरा प्रोसेस और मुनाफा के बारे में जानते हैं।

Village Business Idea

कोलार्ड साग (Collard Greens) एक प्रकार का हरा पत्ता है, जो विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल सूप, और विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद कोलार्ड ग्रीन्स पश्चिमी देशों में काफी लोकप्रिय है और अब भारत में भी इसकी मांग बढ़ रही है। खास बात यह है कि यह डायबिटीज मरीज में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है। इसका दूसरा फायदा यह है कि इसे उगाने में बहुत कम समय लगता है।

यह भी पढ़ें: महज ₹10000 में घर पर ही शुरू हो जाएगा यह बिजनेस, आसानी से होगी लाख रुपये महीना कमाई

ऐसी जगह पर कोलार्ड साग की होगी ज्यादा पैदावार

कोलार्ड साग की खेती के लिए सबसे पहले आपको एक उपयुक्त जमीन का चयन करना होगा। यह खेती बलुई, दोमट, या लाल मिट्टी में अच्छी होती है, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी की जल निकासी प्रणाली सही हो। खेती से पहले खेत को अच्छी तरह से जोत लें और उसमें उचित मात्रा में जैविक खाद डालें।

Collard Greens की बुवाई के लिए 20-25 डिग्री सेल्सियस का तापमान सबसे उपयुक्त होता है। आप बीजों को सीधा खेत में बुवाई कर सकते हैं, बीजों की दूरी लगभग 45-60 सेमी रखनी चाहिए, ताकि पौधों को पर्याप्त जगह मिल सके। बीज बोने के बाद उन्हें हल्के पानी से सींचें। लगभग 4-6 दिनों में बीज अंकुरित होने लगेंगे और 60-70 दिनों में फसल तैयार हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: इस छोटकू बिजनेस से चमकी किस्मत, बिहार का यह शख्स 1 ही साल में बन गया लखपति

देखभाल और बचाव

कोलार्ड ग्रीन्स की खेती में ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है। इसे ज्यादा नमी की जरूरत पड़ती है, इसलिए नियमित रूप से पानी दें। इसके अलावा, समय-समय पर खरपतवार निकालते रहें और किसी भी प्रकार के कीट या रोग के लक्षण दिखने पर तुरंत उपाय करें। अगर आप ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं, तो प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें: गजब का मुनाफा है इस घर बैठे बिजनेस में, बेहद कम लागत और कमाई ₹60000 महीना, जानें पूरा डिटेल

मंडी और बाजार में कोलार्ड ग्रीन्स की कीमत

कोलार्ड साग की खेती के बाद सबसे अहम होता है इसे सही बाजार में बेचना। कोलार्ड ग्रीन्स की बाजार में काफी अच्छी मांग है और इसे हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में बेचा जा सकता है।

मंडी में इसकी कीमत 80-100 रुपये प्रति किलो तक होती है। अगर आप इसे सीधे उपभोक्ता तक पहुंचाते हैं, तो मुनाफा और भी बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: खूब चलेगा यह बिना ट्रेनिंग वाला बिजनेस, आज ही शुरू करके कुछ सालों में बन जाएँ करोड़पति

लागत और मुनाफा

Collard Greens की खेती में कम लागत और ज्यादा मुनाफा होता है। अगर आप 1 एकड़ जमीन में इसकी खेती करते हैं तो इसमें लगभग 15-20 हजार रुपये की लागत आती है।

लेकिन फसल की कटाई के बाद आप 1.5 लाख से 2 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। अगर आप इस सब्जी को सीधे बाजार या Retail Stores में बेचते हैं, तो मुनाफा और भी बढ़ सकता है।

Leave a Comment