अनपढ़ महिलाओं के लिए घर बैठे काम, आज ही शुरू करें ये 7 काम और कमाएं ₹18000 हर महीने!

Telegram Group Join Now

अनपढ़ महिलाओं के लिए घर बैठे काम: आजकल हर कोई आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहता है। महिलाएं भी अब घर बैठे ही अच्छी कमाई करना चाहती हैं। अगर आप भी एक अनपढ़ महिला हैं और घर बैठे कुछ काम करना चाहती हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। 

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे काम बताएंगे जिन्हें आप आसानी से घर बैठे कर सकती हैं और अच्छी कमाई भी कर सकती हैं। तो आइए जानते है इन कामों के बारे में। 

अनपढ़ महिलाओं के लिए घर बैठे काम 

अगर आप हाउसवाइफ के तौर पर एक महिला है और कम पढ़ी-लिखी हैं या आप अनपढ़ हैं और आप काम की तलाश में है कि मैं भी घर बैठे पैसे कमा सकूँ तो आज हम आपके लिए 7 काम लेकर आएं है। इन कामों को आप घर बैठे आसानी से कर सकती है और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकती है तो आइए जानते है इन 7 कामों के बारे में। 

अगरबत्ती पैकिंग का काम

अगरबत्ती पैकिंग का काम बहुत ही आसान है और इसे आप घर बैठे ही कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस अगरबत्तियों को डिब्बे में पैक करना होता है। आप किसी स्थानीय अगरबत्ती बनाने वाले से संपर्क कर सकती हैं और उनसे पैकिंग का काम ले सकती हैं।

अच्छे से जानें: मात्र 4 घंटा करें अगरबत्ती पैकिंग का काम, घर बैठे कमाएं ₹36000 महीना!

सिलाई का काम

अगर आपको सिलाई आती है, तो आप घर बैठे ही सिलाई का काम कर सकती हैं। आप बच्चों के कपड़े, महिलाओं के कपड़े, या घर के लिए कपड़े सिल सकती हैं। आप ऑनलाइन या स्थानीय बाजार में अपने द्वारा सिला हुआ कपड़ा बेच सकती हैं।

अच्छे से जानें: घर बैठे सिलाई का काम चाहिए, इस तरह से कांटेक्ट नंबर निकालकर 1 दिन में सिलाई वर्क पाइए

पेंसिल पैकेजिंग का काम

पेंसिल पैकेजिंग का काम भी बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस पेंसिलों को पैकिंग में पैक करना होता है। आप किसी पेंसिल फैक्ट्री से संपर्क कर सकती हैं और उनसे पैकिंग का काम ले सकती हैं।

अच्छे से जानें: घर बैठे पेंसिल पैकिंग का काम करें, आराम से ₹30000 महीना कमाए

पापड़ पैकिंग का काम

पापड़ पैकिंग का काम भी अगरबत्ती पैकिंग की तरह ही आसान है। इसके लिए आपको बस पापड़ों को पैकिंग में पैक करना होता है। आप किसी पापड़ बनने वाली फैक्ट्री से संपर्क कर सकती हैं और उनसे पैकिंग का काम ले सकती हैं।

अच्छे से जानें: घर बैठे ही शुरू करें पापड़ पैकिंग का काम, हर महीने होगी 15000 से ज्यादा कमाई

साबुन पैकिंग का काम

साबुन पैकिंग का काम भी अगरबत्ती पैकिंग की तरह ही आसान है। इसके लिए आपको बस साबुनों को पैकिंग में पैक करना होता है। आप किसी स्थानीय साबुन बनाने वाले से संपर्क कर सकती हैं और उनसे पैकिंग का काम ले सकती हैं।

मोमबत्ती पैकिंग का काम

मोमबत्ती पैकिंग का काम भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको बस मोमबत्तियों को गिनकर डिब्बों में पैक करना होता है। आप किसी मोमबत्ती फैक्ट्री बनाने वाले से संपर्क कर सकती हैं और उनसे पैकिंग का काम ले सकती हैं।

मेहंदी डिजाइनिंग वर्क

अगर आपको मेहंदी लगाना आता है, तो आप घर बैठे ही मेहंदी डिजाइनिंग का काम कर सकती हैं। आप किसी शादी या अन्य समारोह में जाकर महिलाओं को मेहंदी लगा सकती हैं। आप ऑनलाइन या स्थानीय बाजार में भी मेहंदी लगाने का काम ले सकती हैं।

कमाई कितनी हो सकती है?

आप इन आसान कामों को करके महीने में ₹18,000 तक कमा सकती हैं। यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना काम करती हैं और आपकी कार्यकुशलता कैसी है। अगर आप मेहनत से काम करेंगी तो आप इससे भी ज्यादा पैसे कमा सकती हैं।

यह भी जानें: फोन से हर दिन होगी ₹2000 कमाई, रोज 2 घंटा करें यह आसान काम

कहां से मिलेगा काम?

आप इन कामों के लिए कई जगहों पर संपर्क कर सकती हैं। आप स्थानीय बाजार में दुकानदारों से बात कर सकती हैं, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि Google Map, Facebook Groups, Instagram या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को ढूंढ सकती हैं।

इसके अलावा आप अपने आसपास के लोगों से भी बात कर सकती हैं और उन्हें अपने काम के बारे में बता सकती हैं। कई बार आपके रिश्तेदार या दोस्त भी आपको घर बैठे काम दे सकते हैं।

Leave a Comment