Video Editing Work From Home Job: क्यों जाना बाहर, यहाँ करिए घर बैठे वीडियो एडिटिंग वर्क, कौन रोकेगा ₹24000 महीना

Telegram Group Join Now

Video Editing Work From Home Job: सोशल मीडिया के इस्तेमाल के साथ-साथ वीडियो एडिटिंग का काम भी बढ़ गया है। कंपनी छोटी हो या बड़ी, हर कोई Advertisement करने के लिए वीडियो का इस्तेमाल करने लगा है, क्योंकि इससे Audience से Communicate करना आसान हो गया है। तो जाहिर सी बात है कि Video Editor और वीडियो क्रिएटर की मांग भी बढ़ रही है। 

ऐसे में अगर आप Video Editing का काम करना चाहते हैं तो यह आपके Career के लिए बेहतरीन Opportunity साबित हो सकती है। इस जानकारी के माध्यम से Video Editing Work From Home Job से संबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं और जानेंगे कि कैसे आप घर बैठे वीडियो एडिटिंग करके बढ़िया Earning कर सकते हैं।

Video Editing Work From Home Job

एक वीडियो एडिटर का काम किसी Raw Clip और वीडियो फुटेज को हाई क्वालिटी वीडियो में बदलना है, ताकि वह Video के माध्यम से Audience को जानकारी दे पाए और उन्हें Inspire कर पाए।

एक वीडियो एडिटर अपनी वीडियो को Effective बनाने के लिए बहुत से Advanced Video Editing Software का इस्तेमाल करता है और Multiples Sources से आइडिया लेकर बहुत सारी पिक्चर, ग्राफिक, विजुअल इफेक्ट, वॉइस साउंड इफेक्ट, म्यूजिक इत्यादि के साथ वीडियो को आकर्षक बनाता है।

यह भी जानें: Online Typing Job From Mobile: हेडफोन लो, आवाज सुनो और टाइप करो, हर घंटे मिलेगा ₹800

Video Editor Job करें या Freelancing? 

Video Editing Work From Home Job और Freelancing दोनों ही अपनी अपनी जगह पर बढ़िया है। फ्रीलांसिंग आप पर Depend करता है कि आप कितना काम ला सकते और कितना काम Handle कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग का फायदा यह है कि आप अपने हिसाब से काम कर सकते हैं और अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं।

इसका Negative Point यह है कि Initial Days में काम मिलने में दिक्कत हो सकती है। इसमें एक चिंता यह भी रहता है कि काम करने के बाद क्लाइंट पैसे दे या ना दे।

Video Editing Job के फायदे यह है कि आपके पास सिक्योरिटी है कि आपकी इनकम फिक्स है। आप कितना सैलरी ले पाओगे यह इस बात पर डिपेंड करेगा कि आप किस कंपनी में जॉब कर रहे हो? आप कैसी City में Job कर रहे हो।

अगर आप वीडियो एडिटिंग में नए हैं तो आपके लिए जॉब करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि वहां से आप अनुभव प्राप्त करेंगे और आपके हाथ में एक Fixed Income भी रहेगी।

यह भी पढ़ें: Work From Home Job: घर बैठे गूगल से करिए ₹45000 मंथली कमाई, बस मोबाइल से ही फॉलो करें यह स्टेप!

ऐसे लोग वीडियो एडिटर जॉब में होते हैं जल्दी सफल

  • फिल्म वीडियो ग्राफिक्स और डिजाइनिंग में जिन्हें रुचि है
  • इंग्लिश की समझ
  • 1 साल का वीडियो एडिटिंग का एक्सपीरियंस
  • एडिटिंग और ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर जैसे Adobe Premiere Pro, Wondershare Filmora, Adobe Premiere Element आदि में अनुभव
  • Creative और Innovative
  • Digital Trends की गहरी समझ

यह भी जानें: Flipkart Work From Home Job: 12वीं पास के लिए जॉब, बिना अनुभव ₹28000 तक सैलरी घर बैठे उठाएं

Video Editing Job From Home कहाँ मिलेगा?

जैसे-जैसे सोशल मीडिया का उपयोग बढ़ रहा है, वैसे-वैसे वीडियो Editor की मांग भी बढ़ रही है। पहले वीडियो एडिटर के लिए स्टूडियो Jobs, Sports चैनल या न्यूज़ चैनल तक जॉब्स लिमिटेड थी, परंतु आज के समय में वीडियो Editing Job का स्कोप काफी बढ़ चुका है।

आज के समय में एक वीडियो एडिटर निम्न जगह पर जॉब कर सकता है:

  • एडवरटाइजिंग एजेंसी
  • डिजिटल एजेंसी
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म
  • प्राइवेट बिज़नेस
  • ऑनलाइन बिज़नेस
  • टेक स्टार्टअप्स
  • वेडिंग फिल्म मेकर्स
  • यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर
  • किसी एडिटर के पास भी Assistant के तौर पर जॉब कर सकते हैं

यह भी पढ़ें: 2 to 3 Hours Work From Home For Students: स्कूल कॉलेज से आकर करें ये काम, आराम से ₹9000 महीना कमाएं

कैसे ढूंढें वीडियो एडिटर की जॉब?

1. आप Naukri.com, Indeed, LinkedIn जैसी वेबसाइट से वीडियो एडिटर की जॉब ढूंढ सकते हैं। अगर आप लिंक्डइन पर वीडियो एडिटर जॉब सर्च करेंगे, तो यहां पर आपको इस जॉब के लिए बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। आप अपनी स्किल के अनुसार अप्लाई कर सकते हैं।

2. इसके अलावा आप बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट पर भी वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं। Fiverr, Upwork जैसी Websites पर भी आप काम कर सकते हैं।

3. इसके अलावा आप अपने इलाके के वीडियो एडिटर एजेंसी में जाकर फ्रीलांसिंग जॉब के लिए बात कर सकते हैं। इससे आपकी स्किल भी निखरेगी और आपका एक्सपीरियंस भी बनेगा। यूट्यूब कंटेंट राइटर फ्रीलांसिंग के तौर पर काम करवाते हैं तो आप उनके लिए भी काम कर सकते हैं।

4. यूट्यूब Influencers को भी आप उनके जीमेल ID के माध्यम से कांटेक्ट कर सकते हैं। हर Influencer की Mail Id आपको उसके यूट्यूब चैनल के About सेक्शन में मिल जाएगी जहां पर आप Email के मध्यान से कांटेक्ट कर के अपनी स्किल्स के हिसाब से जॉब पा सकते है।

5. आप एक और कारगर Technique का इस्तेमाल कर सकते हैं की अपने First Clients को भारी Discount दें। जिससे की वो आपसे ज़्यादा से ज़्यादा काम करवाए इससे आपके पास काम बढ़ने की Probability ज़्यादा बढ़ जाएगी, और आप उनसे कह सकते हैं कि आप वो अपने Influencer Friend को आपका नाम ही Suggest करें। इससे आपके बिना पैसे खर्च हुए धीरे धीरे ब्रांडिंग होती जाएगी।

यह भी जानें: Permanent Work From Home Job: ये 5 काम घर बैठे करें और जिंदगीभर ₹1.5 लाख तक महीना कमाएं

इन सॉफ्टवेयर में सीखे वीडियो एडिटिंग करना

अगर आप वीडियो एडिटिंग सीखना चाहते हैं तो आपके दिमाग में यह प्रश्न सबसे पहले जरूर आया होगा कि आपको किस सॉफ्टवेयर का Use करके वीडियो एडिटिंग सीखना चाहिए। इससे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि एडिटिंग का मतलब केवल cut करके merge करना ही नहीं होता।

इसमें और भी बहुत अधिक गहरे Tools And Editing Skills होती हैं। ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर मौजूद है जिनके माध्यम से आप सीख सकते हैं और जिस सॉफ्टवेयर में आप Comfortable हो उसी में आप Mastery कर सकते हैं।

कुछ Popular वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के नाम इस प्रकार से है:

  • Adobe Premiere Pro
  • Apple Final Cut Pro
  • CyberLink PowerDirector 365
  • DaVinci Resolve
  • Movavi Video Editor
  • Wondershare Filmora

Video Editing Job में सैलरी कितनी मिलती है?

अब बात करते हैं कि एक वीडियो एडिटर को कितनी सैलरी मिलती है। तो आपको बता दें कि सैलरी पूरी तरह से आपके Skill Set पर Depend करती है।

अगर आप एक Fresher है और आप मेट्रो सिटी में जॉब सर्च करते हैं तो 10,000 से 15,000 रुपए के बीच तक की सैलरी आप Expect कर सकते हैं, पर जैसे-जैसे आपका जॉब एक्सपीरियंस बढ़ेगा, वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ेगी।

Average Figure के अनुसार, एक Medium Level का Editor 30,000 से 50,000 तक की सैलरी की उम्मीद कर सकता है और एक सीनियर लेवल के Editor को 1 लाख तक की सैलरी मिल सकती है। बाकी आपकी Video Editing Work From Home Job की Salary इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस कंपनी में जॉब कर रहे हो और आपका जॉब प्रोफाइल क्या है।

Leave a Comment