Mutual Fund Calculation: ऐसे होगा 1 करोड़ का सपना पूरा, बस शुरू करें मात्र इतने रूपये की SIP

Telegram Group Join Now

Mutual Fund SIP Calculation: किसका सपना नहीं होता कि उसके पास 1 करोड़ का बैंक बैलेंस हो, कौन नहीं चाहता कि वह करोड़पति बनें। खुशी की बात यह है कि आज के समय में हम यह कर सकते हैं। एक करोड़ का धन अर्जित करने के लिए जरूरी नहीं है कि हम महीने में ₹1 लाख तनख्वाह कमाए, आप 15,000 से 20,000 सैलरी वाली जॉब करके भी 1 करोड़ रुपए बैंक बैलेंस पूरा करने का सपना सच कर सकते हैं। आईए जानते हैं आखिर आपको म्यूचुअल फंड्स में कितने रुपए की एसआईपी, कितने सालों के लिए करनी पड़ेगी ताकि आपके 1 करोड़ बन पाए।

SIP की ताकत को समझें

म्यूचुअल फंड एसआईपी शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले यह समझना बेहतर होगा कि आखिर SIP इतना ताकतवर क्यों है कि थोड़े से पैसे महीने में निवेश करके हम एक करोड़ तो क्या 10 करोड़ भी हासिल कर सकते हैं। हम हिसाब-किताब करें तो एक व्यक्ति हर महीने 1000 रुपए की भी एसआईपी शुरू करके 12% की सालाना रिटर्न की दर से 40 साल में 1 करोड़ 18 लाख 82 हजार रुपए हासिल कर सकता है। आपको यह सुनकर ताजुब होता है लेकिन यह सच है।

Also Read: कमाल का Mutual Fund जिसने 1 लाख रुपए के बना दिए 30 लाख रुपए

इतने रुपये की शुरू करें मासिक SIP

आज हम आपको यह बता देते हैं कि अगर आप हर महीने ₹4000 की SIP आज शुरू करते हैं तो भविष्य में आपको 14% सालाना रिटर्न के हिसाब से 1 करोड़ 9 लाख रुपए मिलेंगे। यहां पर मैं म्यूचुअल फंड का सालाना रिटर्न 12% के बजाय 14% इसलिए रखा है क्योंकि यदि आपकी उम्र अभी 22 से 25 साल है तो आप बेफिक्र होकर मिडकैप अथवा स्मॉल कैप म्युचुअल फंड में SIP शुरू कर सकते हैं। 

स्मॉल और मिड कैप म्युचुअल फंड की ऐतिहासिक परिणाम देखें तो आखिरी के 25 सालों में औसतन प्रतिवर्ष 14 से 18% का रिटर्न रहा है। अगर आप ₹20,000 भी हर महीने कमा रहे हैं तो 50:30:20 नियम के अनुसार इसका 20% निकाल कर यानी प्रतिमाह ₹4000 की किसी अच्छे म्युचुअल फंड में SIP शुरू कर देते हैं तो आपके पास एक करोड़ रुपए होंगे।

Also Read: 12% की बजाय मिलेगा 15% रिटर्न, अपने Mutual Funds SIP में करें बस ये छोटी सी बदलाव

म्यूच्यूअल फण्ड SIP से बनेगा 1 करोड़ इतने सालों में

ऊपर मैंने आपको 4000 प्रतिमाह की म्युचुअल फंड एसआईपी शुरू करने की बात बताई, लेकिन यह नहीं बताया कि कितने सालों में आपके ₹1 करोड़ हो जायेंगे। तो अब मैं आपको स्पष्ट रूप से बता दूं कि ₹4000 की एसआईपी से 14% की सालाना रिटर्न पर आप 25 साल में 1 करोड़ रुपए अपने बैंक में हासिल कर सकते हैं। यानी अगर आप अभी 20 साल के हैं तो 45 की उम्र में आपके पास एक करोड़ रुपए होगा।

Mutual Fund Calculation: ऐसे होगा 1 करोड़ का सपना पूरा, बस शुरू करें मात्र इतने रूपये की SIP

जल्दी से 1 करोड़ तक पहुँचने ये करें

यदि आप 25 साल की बजाय 20 साल में ही एक करोड रुपए Mutual Fund SIP से अर्जित करना चाहते हैं तो आपको या तो स्मॉल कैप म्युचुअल फंड में एसआईपी करनी होगी या अपनी महीने की एसआईपी राशि को बढ़ानी होगी। लेकिन मैं आपको 4000 रुपए की मासिक एसआईपी पर 20 साल में एक करोड़ रुपए कैसे करना है इसका एक तरीका बता देता हूं। बस आप यह ध्यान रखिए कि आपकी उम्र 35 साल से कम हो।

Also Read: 1 साल में 40% तक रिटर्न देने वाले Top 5 Small Cap Mutual Funds

अगर आप 20 से 35 साल के बीच में है तो आप बिना सोचे किसी अच्छे स्मॉल कैप म्युचुअल फंड में उतने ही यानी ₹4000 की एसआईपी शुरू कर सकते हैं। स्मॉल कैप म्युचुअल फंड में आपको प्रतिवर्ष 19% तक का रिटर्न मिल सकता है, और उतनी ही SIP से आप 20 साल के बाद ही एक करोड़ रुपए प्राप्त कर सकते हैं।

Disclaimer: इस वेबसाइट MoneyTimes पर हम म्यूच्यूअल फण्ड अथवा शेयर का नाम सिर्फ Educational Purpose से देते हैं। हम आपको खरीदने की सलाह बिलकुल भी नहीं दे रहे हैं, हम यह भी नहीं चाहते कि आप हमारी बातों से प्रभावित हों। अगर आप कोई भी शेयर खरीदते हैं तो उसके जिम्मेदार आप होंगे। कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी सर्टिफाइड फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह लें।

Leave a Comment